NDA Seats Survey Maximum people claimed NDA to win more than 300 seats in Lok Sabha chunaav 2024

NDA Seats Survey Maximum people claimed NDA to win more than 300 seats in Lok Sabha chunaav 2024
Spread the love

NDA Seats In Lok Sabha Chunaav 2024: देश में लोकसभा चुनाव का आगाज अब जल्द ही हो सकता है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन और कांग्रेस के साथ मिलकर बने 25 (अब जदयू नहीं है) दलों के इंडिया गठबंधन में से किसे कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर कयास लगने शुरू हो गए हैं. इसके पहले अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण, नीतीश कुमार की बीजेपी में वापसी और ममता बनर्जी का पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा एक बड़ा फैक्टर बनकर उभरा है. ऐसे में राम मंदिर के बाद लोकसभा चुनाव को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत ने मैट्रिज के साथ मिलकर एक चुनावी सर्वे किया है.

NDA को मिल सकती हैं इतनी सीटें

सर्वे में यही अनुमान निकलकर सामने आया है कि लोकसभा चुनाव में NDA को बहुमत मिल सकता है. सर्वे में शामिल 45 फीसदी लोगों ने NDA को 300 से अधिक सीटें मिलने की बात कही है, जबकि 14 फीसदी लोगों ने 400 तक सीटें मिलने की भी बात कही है. 32 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने 300 से कम लेकिन बहुमत का अनुमान जताया है. केवल 9 फीसदी लोगों ने यह कहा है कि NDA को बहुमत से कम आंकड़ा हासिल होगा.

किन मुद्दों पर हुआ सर्वे
इस सर्वे के दौरान 31 हजार 270 लोगों से घर-घर जाकर बात की गई है. इसमें दिल्ली और 24 राज्यों को शामिल किया गया है. मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, इन चार राज्यों के आंकड़े इसमें शामिल नहीं हैं. इसमें मूल रूप से NDA को कितनी सीटें, प्रधानमंत्री के लिए पसंदीदा उम्मीदवार कौन, विपक्ष में कौन सा नेता पीएम मैटेरियल है, चुनाव पर राम मंदिर और केंद्र सरकार के कार्यों का क्या-क्या असर होगा आदि मुद्दों को लेकर बात की गई है.

पीएम के लिए मोदी पहली पसंद 
दिलचस्प बात ये है कि सर्वे के दौरान 64 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने के लिए पहली पसंद बताया है. दूसरे नंबर पर राहुल गांधी रहे हैं. उन्हें 17 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है. तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रही हैं, जिन्हें 15 प्रतिशत लोगों ने पसंदीदा पीएम उम्मीदवार माना है.

#NDA #Seats #Survey #Maximum #people #claimed #NDA #win #seats #Lok #Sabha #chunaav


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *