Need to Clean Your Cooler Follow These Tips for a Quick Clean up

Need to Clean Your Cooler Follow These Tips for a Quick Clean up

गर्मी का मौसम आ गया है, और अगर आपका कूलर सही से ठंडक नहीं दे रहा, तो समय है उसकी सफाई का. कई बार, धूल और गंदगी की वजह से कूलर अच्छे से काम नहीं करता. पर चिंता की बात नहीं, हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपने कूलर को मिनटों में साफ कर सकते हैं. ये टिप्स न सिर्फ आपके कूलर को साफ करेंगे, बल्कि उसकी कूलिंग को भी  बढ़ाएंगे. तो, आइए जानते हैं कैसे आप आसानी से अपने कूलर को नया जैसा बना सकते हैं. 

  • कूलर बंद करें: सफाई शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कूलर बंद है और प्लग आउट किया हुआ है. यह आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करेग. 
  • पानी निकालें: कूलर के निचले हिस्से में जमा पानी को निकाल दें. अधिकांश कूलर में पानी निकालने के लिए एक ड्रेन प्लग होता है.
  • पैड्स की सफाई करें: कूलर पैड्स को निकालें और उन्हें अच्छे से साफ करें. आप उन्हें पानी से धो सकते हैं या यदि वे बहुत गंदे हैं, तो उन्हें बदल भी सकते हैं.
  • फैन ब्लेड्स की सफाई:फैन की पंखुड़ियों पर जमी धूल को साफ करने के लिए, एक मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें. ये सरल और असरदार तरीका है जो आपके फैन को फिर से नई तरह से चलने में मदद करेगा और बेहतर हवा देगा. 
  • कूलर के बाहरी हिस्से की सफाई: कूलर के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए मिल्ड डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करें.
  • पानी की टंकी की सफाई: कूलर की पानी की टंकी को भी साफ करें, क्योंकि यहां गंदगी और कीटाणु जमा हो सकते हैं.
  • लास्ट टेस्ट : सभी हिस्सों को वापस जगह पर लगाने के बाद, कूलर को चालू करें और जांचें कि सब कुछ सही से काम कर रहा है या नहीं. 

जानें सफाई के फायदे 
जब हम कूलर की सही से सफाई करते हैं, तो उसके हवा का ठंडापन बढ़ जाता है. सफाई से कूलर के पैड्स अच्छे से हवा को ठंडा कर पाते हैं और फैन भी बिना किसी रुकावट के स्मूथ चलता है. इससे कूलर की कूलिंग क्षमता में सुधार होता है और आपको ज्यादा ठंडी और ताजगी भरी हवा मिलती है. साफ कूलर से गर्मी के दिनों में बेहतर राहत मिलती है और यह हमारे हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. इसलिए, कूलर गर्मियों में कुलर चालू करने से पहले उसकी सफाई जरूर करें. 

यह भी पढ़ें: 
कहीं आप भी तो नहीं खा रहे खराब काजू-बादाम? जानें कैसे करें सही की पहचान

#Clean #Cooler #Follow #Tips #Quick #Clean

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *