over one crore people of Pakistan and Bangladesh are in grave danger to slip under poverty line says World Bank

over one crore people of Pakistan and Bangladesh are in grave danger to slip under poverty line says World Bank
Spread the love

Pakistan Bangladesh Economy: पाकिस्तान और बांग्लादेश की जनता पर गरीबी का खतरा मंडरा रहा है. वर्ल्ड बैंक (World Bank) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और बांग्लादेश की इकोनॉमी बड़े संकट में है. अगर जल्द हालत नहीं सुधरे तो पाकिस्तान में लगभग एक करोड़ और बांग्लादेश में 10 लाख से ज्यादा लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जाएंगे. वर्ल्ड बैंक ने अपनी द्विवार्षिक रिपोर्ट में पाकिस्तान का इकोनॉमिक ग्रोथ रेट सिर्फ 1.8 फीसदी और महंगाई 26 फीसदी रहने की आशंका जताई है. उधर, बांग्लादेश में गरीबी दर बढ़कर 5.1 फीसदी होने का अनुमान लगाया है. 

पाकिस्तान में गरीबी दर 40 फीसदी रहने की आशंका 

वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान के सामने कैश का बड़ा संकट खड़ा हुआ है. यह देश अपने सारे इकोनॉमिक लक्ष्य को हासिल करने में विफल हो सकता है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से मदद मिलने के बावजूद पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में कोई खास सुधार आने की उम्मीद नहीं है. ऐसी आर्थिक परिस्थितियां और महंगाई का बढ़ता दबाव लोगों को गरीबी रेखा के नीचे धकेल सकता है. देश में गरीबी की दर 40 फीसदी के आसपास रहने की आशंका है. फिलहाल लगभग 9.8 करोड़ पाकिस्तानी गरीबी के दलदल में फंसे हुए हैं. अब इस कुचक्र में एक करोड़ लोग और फंस सकते हैं.

कॉस्ट ऑफ लिविंग में हुआ इजाफा, फूड सिक्योरिटी भी मुश्किल 

वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, पाकिस्तान में कृषि उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है. मगर, रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत ज्यादा महंगाई और लगभग सभी सेक्टर्स में वेतन वृद्धि न के बराबर होने के चलते इससे बहुत फायदा होता नहीं दिख रहा. देश में ट्रांसपोर्ट कॉस्ट, स्कूलों की फीस और इलाज का बढ़ता खर्च परिवारों को संकट में डाल रहा है. देश में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. साथ ही फूड सिक्योरिटी भी मुश्किल में फंसती दिखाई दे रही हैं. 

बांग्लादेश में लोगों की कमर तोड़ रही महंगाई 

उधर, बांग्लादेश में लगभग 10 लाख लोगों के गरीबी रेखा में पहुंचने की आशंका जताई गई है. वर्ल्ड बैंक ने इनकी दैनिक कमाई 3.65 डॉलर से कम होने का अनुमान जताया है. इनमें से लगभग 5 लाख लोग अत्यधिक गरीबी में फंस सकते हैं. बांग्लादेश में महंगाई दर 9.6 फीसदी रहने का अनुमान है. इसका दबाव झेलना जनता को बहुत भारी पड़ने वाला है.

ये भी पढ़ें 

Pakistan Richest Man: ये हैं पाकिस्तान के सबसे अमीर आदमी, अंबानी-अडानी के सामने कहां हैं ठहरते 

#crore #people #Pakistan #Bangladesh #grave #danger #slip #poverty #line #World #Bank


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *