Pakistan Assembly Result 2024 Rejected ballots exceed victory margin in 24 NA constituencies PMLN Nawaz Sharif

Pakistan Assembly Result 2024 Rejected ballots exceed victory margin in 24 NA constituencies PMLN Nawaz Sharif
Spread the love

Pakistan Assembly Result 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजें सामने आ गए हैं. हालांकि, वोटों की गिनती के दौरान कुछ ऐसा देखने को मिला जिसे देखकर हर किसी से अपना सिर पकड़ लिया है. अधिकारी जब वोटों की गिनती कर रहे थे तब उन्हें काफी संख्या में अस्वीकृत मतपत्र (Rejected Ballots) प्राप्त हुए. कुछ जगह तो यह आंकड़ा जीत के अंतर से भी अधिक रहा. 

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक 24 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत के अंतर से अधिक संख्या में अस्वीकृत वोटों की गिनती हुई है. इसके सबसे अधिक मामले पंजाब क्षेत्र में देखे गए. पंजाब में 22 सीटों पर जीत के अंतर से अधिक अस्वीकृत वोटों की संख्या मिले. इसके अलावा खैबर पख्तूनख्वा और सिंध में भी क्रमशः 1-1 सीटों पर ऐसा वाकया देखने को मिला. 

पीएमएल-एन को हुआ फायदा

जिन क्षेत्रों में अस्वीकृत वोटों की गिनती ज्यादा रही, वहां नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पार्टी का जलवा रहा. पीएमएल-एन ने यहां 13 निर्वाचन क्षेत्रों पर अपना कब्जा जमाया. इसके अलावा पीपीपी के खाते में 5 सीट गए, जबकि पीटीआई 4 और 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार बाजी मारने में कामयाब रहे.

पंजाब के एनए-59 सीट पर दिखा सबसे बड़ा अंतर

अस्वीकृत वोटों की सबसे अधिक संख्या पंजाब के एनए-59 (तलागांग-सह-चकवाल) क्षेत्र में देखने को मिली. यहां पीएमएल-एन उम्मीदवार सरदार गुलाम अब्बास ने 129,716 वोट प्राप्त किए. वहीं विपक्षी पीटीआई समर्थित नेता मुहम्मद रुमान अहमद को 129,716 वोट हासिल हुए. वहीं खारिज किए गए मतपत्रों की संख्या 24,547 रही. 

एनए-59 सीट पर सरदार गुलाम अब्बास अपने प्रतिद्वंद्वी मुहम्मद रुमान अहमद के खिलाफ केवल 11,964 वोटों के अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब रहे. अगर 24,547 मतपत्र खारिज नहीं हुए होते तो चुनाव का नतीजा कुछ और भी हो सकता था. 

यह भी पढ़ें- US-China Conflict: क्या अमेरिका करने वाला है परमाणु हमला? B-52 बॉम्बर विमान किए तैनात, चीन के उड़े होश

#Pakistan #Assembly #Result #Rejected #ballots #exceed #victory #margin #constituencies #PMLN #Nawaz #Sharif


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *