PhonePe UPI service launched in UAE for Indian Travellers

PhonePe UPI service launched in UAE for Indian Travellers

PhonePe: फोनपे ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया ऐलान किया है. फोनपे यूज करने वाले यूजर्स अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के पेमेंट कर पाएंगे. फोनपे ने अब यूएई में भी यूपीआई सर्विस की शुरुआत कर दी है. 

फोनपे की इस नई सर्विस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय यात्रियों को मशरेक (Mashreq) के नियोपे टर्मिनल्स (Neopay terminals) पर फोनपे ऐप के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करना है, जो संयुक्त अरब अमीरात में विभिन्न खुदरा स्टोर, डाइनिंग आउटलेट और पर्यटक स्थानों में स्थित हैं. 

यूएई में फोनपे की सुविधा

आपको बता दें कि फोनपे ने अपनी इस नई सर्विस के लिए दुबई स्थित मशरेक द्वारा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के साथ मिलकर साझेदारी की है, और यह भारत सरकार द्वारा भारत से बाहर यूपीआई सर्विस के विस्तार करने वाली योजना का हिस्सा है.

यूएई में फोनपे की यूपीआई सर्विस शुरू होने से अंतरराष्ट्रीय कार्ड की जरूरत कम होने की उम्मीद की जा रही है. अब भारत से यूएई जाने वाले टूरिस्ट मशरेक के नियोपे टर्मिनलन्स पर अपने फोनपे ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि इसमें यूज़र्स भारतीय रुपये में एक्सचेंज रेट और खाते से डेबिट को भी देख पाएंगे.

फोनपे, इंटरनेशनल पेमेंट्स के सीईओ रितेश पई ने “यूएई सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशन्स में से एक है, जहां हर साल लाखों भारतीय पर्यटक आते हैं. इस कॉलेबरेशन के जरिए आसानी से बिना किसी रुकावट के ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे. इससे यात्रियों को एक आसान और अधिक सुविधाजनक यात्रा का अनुभव होगा.

कई देशों में भी यूपीआई सर्विस उपलब्ध

यूएई में फोनपे की यूपीआई सर्विस शुरू करने के बाद कंपनी ने कहा कि वो भारतीय टूरिस्ट के लिए इस सुविधा शुरू करने के बाद अन्य क्षेत्रों में भी लेनदेन की प्रक्रिया को बेहतर करने का प्रयास करेगा. कंपनी ने कहा इस कदम से उनका उद्देश्य ट्रांसजेक्शन के लिए यूपीआई सिस्टम का उपयोग करके बैंक अकाउंट नंबर्स और आईएफएससी कोर्ड की जरूरत को पूरी तरह से खत्म करना है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई का इस्तेमाल अब भारत के बाहर कई देशों में होने लगा है. भारतीय नागरिक यूपीआई का इस्तेमाल यूएई के साथ-साथ नेपाल, भूटान, सिंगापुर, फ्रांस, मॉरीशस और श्रीलंका में भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

LinkedIn में आ रहा इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसा फीचर, शॉर्ट वीडियो फीड की टेस्टिंग शुरू

#PhonePe #UPI #service #launched #UAE #Indian #Travellers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *