PM Narendra Modi Declares Launch Of PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana To Provide 1 crore households 300 units Electricity Free | PM Surya Ghar: एक करोड़ घरों को 300 यूनिट पावर फ्री, प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम सूर्य घर

PM Narendra Modi Declares Launch Of PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana To Provide 1 crore households 300 units Electricity Free | PM Surya Ghar: एक करोड़ घरों को 300 यूनिट पावर फ्री, प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम सूर्य घर
Spread the love

PM Surya Ghar – Muft Bijli Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च करने का एलान किया है. प्रधानमंत्री ने खुद सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि 75,000 करोड़ के निवेश के जरिए एक करोड़ घरों पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के जरिए बिजली पहुंचाई जाएगी जिससे हर महीने 300 यूनिट्स तक इन घरों को मुफ्त बिजली दी जाएगी. 

रोजगार के नए अवसर!

प्रधानमंत्री ने कहा कि जमीनी स्तर पर रुफटॉप सोलर सिस्टम्स को लोकप्रिय बनाने से लेकर प्रमोट करने के लिए  शहरी निकायों और पंचायतों को प्रोत्साहन दिया जाएगा. साथ ही योजना के जरिए लोगों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी, बिजली बिल में कमी आएगी और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. 

पीएम मोदी की युवाओं से अपील  

प्रधानमंत्री मोदी ने सोलर पावर को बढ़ावा देने के साथ सतत विकास को बढ़ावा देने की अपील करते हुए सभी अपने घरों वाले उपभोक्ताओं खासतौर से युवाओं को पीएम सूर्य घर – मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करने की अपील करते हुए योजना का लाभ लेने के लिए pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर आवेदन करने को कहा है.  

18000 करोड़ रुपये तक सालाना बचत!

एक फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रुफटॉप सोलर और मुफ्त बिजली योजना को लाने का एलान करते हुए कहा था कि इस योजना के जरिए एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा सकेगी. साथ ही इससे एक करोड़ परिवारों को योजना से सालाना 15 से 18 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी साथ ही वे सरप्लस पावर बिजली वितरण कंपनियों को बेच सकेंगे. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि इससे इलेक्टिकल व्हीकल चार्जिंग की सुविधा बढ़ेगी, सप्लाई और इंस्टालेशन के जरिए बड़ी संख्या में वेंडर्स के लिए उद्यमी बनने के अवसर पैदा होंगे और मैन्युफैक्चरिंग, इंस्टालेशन और रखरखाव खातिर टेक्निकल स्किल वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे.    

प्राण प्रतिष्ठा के बाद योजना लाने का पीएम ने किया था एलान

22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद उस दिन शाम को एलान किया कि उनकी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लॉन्च करेगी. उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रुफटॉप सिस्टम हो.  उन्होंने कहा कि सरकार 1 करोड़ घरों पर रुफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजन प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.   

ये भी पढ़ें 

Reliance Industries: रिलायंस ने रचा इतिहास, 20 लाख करोड़ का माइलस्टोन पार करने वाली पहली कंपनी बनी

#Narendra #Modi #Declares #Launch #Surya #Ghar #Muft #Bijli #Yojana #Provide #crore #households #units #Electricity #Free #Surya #Ghar #एक #करड #घर #क #यनट #पवर #फर #परधनमतर #मद #न #पएम #सरय #घर


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *