Rahu Dosh Upay Remedies To Remove Bad Effects Of Rahu Roti Ke Totke

Rahu Dosh Upay Remedies To Remove Bad Effects Of Rahu Roti Ke Totke

Roti Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में राहु को एक अशुभ ग्रह माना गया है. राहु को छाया ग्रह कहा जाता है. स्वभाव के अनुसार, राहु को पापी ग्रह की संज्ञा दी गई है. आमतौर पर कुंडली में राहु का नाम सुनते ही लोगों के मन में भय उत्पन्न होने लगता है. हालांकि कोई भी ग्रह शुभ या अशुभ नहीं होता है बल्कि उसका फल शुभ-अशुभ होता है. राहु को किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है. 

राहु जब कमजोर स्थिति में होता है तो उसके फल नकारात्मक मिलते हैं. कुंडली में राहु दोष हो तो व्यक्ति का पूरा जीवन परेशानियों से घिरा रहता है. उसे जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल ग्रहों को शांत और मजबूत करने के लिए किया जाता है. जानते हैं राहु दोष दूर करने के आसान उपायों के बारे में.

राहु दोष करने के उपाय

  • कुंडली में राहु की स्थिति बहुत खराब हो या फिर राहु दोष हो तो इसे दूर करने के लिए रोटी का उपाय बहुत कारगर साबित होता है. ताजी या बासी रोटी पर सरसों का तेल लगाकर इसे काले कुत्ते को खिलाएं. माना जाता है कि 15 दिनों तक लगातार ऐसा करने से राहु दोष दूर होता है.
  • अमावस्या के दिन कौए को रोटी खिलाने से राहु की बिगड़ी दशा सुधरने लगती है. रोटी में चीनी डालकर चीटियों को खिलाने से कमजोर राहु मजबूत होने लगता है. 
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन जातकों की कुंडली में राहु का अशुभ प्रभाव हो उन लोगों को इससे बचने के लिए शनि देव और भैरव भगवान की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ करने से राहु का प्रभाव नहीं रहता हैं. 
  • जरूरतमंद लोगों को काले कंबल और जूते-चप्पल का दान करें. किसी मंदिर में पूजन सामग्री अर्पित करनी चाहिए. राहु के दुष्प्रभाव से बचने के लिए माता दुर्गा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. नाग पर नाचते हुए भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने से भी राहु का दुष्प्रभाव कम होता है.
  • घर में अक्सर कलेश या लड़ाई-झगड़े का महौल रहता है तो इसे सही करने के लिए खाना बनाते समय पहली रोटी कुत्ते के लिए निकालें. ऐसा करने से परिवार का माहौल ठीक रहता 
  • खाने की पहली रोटी गाय के नाम पर निकालें और उसे खिलाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. हर तरह के ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है.
  • रत्न शास्त्र में राहु के लिए गोमेद रत्न बताया गया. इस रत्न को धारण करने से राहु दोष से जल्द छुटकारा मिलता और जातकों को बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं.

ये भी पढ़ें

साल 2024 में चमकेगी इन राशियों की किस्मत, खूब कमाएंगे दौलत-शोहरत

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

#Rahu #Dosh #Upay #Remedies #Remove #Bad #Effects #Rahu #Roti #Totke

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *