Rahul Gandhi Net Worth Lok Sabha Election 2024 Wayanad Congress Candidate

Rahul Gandhi Net Worth Lok Sabha Election 2024 Wayanad Congress Candidate

Rahul Gandhi Net Worth: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है. वह इस सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 में उन्हें यहां बड़े अंतर से जीत मिली थी. 2004 में पहली बार चुनाव लड़ने वाले राहुल का कद राजनीति में लगातार बढ़ा है और अब वह विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा हैं. राहुल के सियासी कद के साथ उनकी कमाई भी बढ़ी है. 2004 में 55 लाख की कुल संपत्ति वाले राहुल अब हर साल एक करोड़ से ज्यादा की कमाई करते हैं.

पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी अब वायनाड से सांसद हैं. वह कांग्रेस और देश के सबसे अमीर नेताओं में से एक हैं, लेकिन उनके पास अपना घर और अपनी कोई गाड़ी नहीं है. 2019 में चुनाव के दौरान अपने हलफनामे में राहुल ने बताया था कि उनकी कुल संपत्ति लगभग 15 करोड़ रुपए है. उनके ऊपर 72 लाख का लोन भी था.

राहुल पर कितने केस?

2019 में राहुल गांधी के ऊपर 10 केस दर्ज थे. इनमें वीर सावरकर पर टिप्पणी करने का मामला भी था. पीएम मोदी को चोर कहने पर भी उनके खिलाफ मामला दर्ज हुआ था. राहुल ने अलग-अलग कंपनियों के बांड, शेयर और डिबेंचर में लगभग 5 करोड़ रुपए निवेश किए हैं.

पोस्ट ऑफिस स्कीम में भी उनके लगभग 40 लाख रुपए जमा हैं. उनके पास दिल्ली के महरौली में एक फॉर्म भी है. इसकी कीमत लगभग 1 करोड़ रुपए है. गुरुग्राम में उनकी इमारत की कीमत 9 करोड़ रुपए के करीब है. उनके पास 3 लाख रुपए की ज्वेलरी भी है.

कैसे बढ़ी राहुल की संपत्ति?

2004 में राहुल की कुल संपत्ति 55 लाख रुपए थी, लेकिन अब उनकी सालाना कमाई 1 करोड़ रुपए है. 2014 में उनकी कुल संपत्ति 10 करोड़ रुपये थी. वित्तीय वर्ष 2017-18 में उन्होंने एक करोड़ 11 लाख की कमाई की थी. उनकी कुल चल संपत्ति 5.8 करोड़ रुपए की है, जबकि अचल संपत्ति की कीमत 2019 में 7.93 करोड़ रुपए थी.

क्या है कमाई का जरिया?

राहुल गांधी 2004 से लगातार लोकसभा सांसद रहे हैं. उन्हें हर महीने 1 लाख रुपए वेतन मिलता है. इसके साथ कई तरह के भत्ते और सांसद रहने के लिए 25000 रुपए की पेंशन भी मिलती है. राहुल की कमाई संसद से मिलने वाले वेतन के अलावा रॉयल्टी, किराए और बॉन्ड पर मिलने वाले ब्याज से होती है. शेयर के डिविडेंट और म्यूचुअल फंड भी उनकी आय का जरिया हैं.

यह भी पढ़ेंः कैराना लोकसभा सीट: हिंदू हों या मुस्लिम, गुर्जर खुश तो मिल सकता है जीत का स्वाद

#Rahul #Gandhi #Net #Worth #Lok #Sabha #Election #Wayanad #Congress #Candidate

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *