religion quiz on mahabharat reason of war QnA

religion quiz on mahabharat reason of war QnA
Spread the love

Religion Quiz: महाभारत युद्ध कुरुक्षेत्र में कौरवों और पांडवों के बीच कुरु साम्राज्य के सिंहासन की प्राप्ति के लिए लड़ा गया था. कौरव और पांडव आपस में चचेरे भाई थे. वेदव्यास जी से नियोग के द्वारा विचित्रवीर्य की भार्या अम्बिका के गर्भ से धृतराष्ट्र और अम्बालिका के गर्भ से पाण्डु उत्पन्न हुए थे. कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण इस युद्ध के ज़रिए धरती पर बढ़ते पाप को मिटाना चाहते थे और धर्म की स्थापना करना चाहते थे. 

द्वापर युग धर्म की रक्षा के लिए महाभारत का युद्ध लड़ा गया था. कुरुक्षेत्र में लड़े जाने के कारण इसे कुरुक्षेत्र का युद्ध भी कहा जाता है. इस युद्ध की सबसे विशेष बात यह थी कि इसमें भगवान श्री कृष्ण स्वयं अर्जुन के सारथी बने थे. यह भयावह युद्ध कुल 18 दिनों तक चला. 

महाभारत युद्ध में 18 की संख्या का अत्यंत महत्व है, ऐसा इसलिए क्योंकि महाभारत ग्रंथ में कुल 18 अध्याय हैं. भगवान श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान में अर्जुन को 18 दिन गीता का ज्ञान दिया था. महाभारत का युद्ध भी 18 दिन तक चला था. यहां तक की इस युद्ध के अंत में कुल 18 लोग ही बचे थे.

महाभारत युद्ध का मुख्य कारण दुर्योधन का अहंकार था. वह पांडवों को एक सुई के बराबर भी भूमि देने को तैयार नहीं था. कौरवों और पांडवों का आपस में जुआ खेलकर द्रौपदी को दाव पर लगाना भी महाभारत युद्ध का एक कारण है. इस युद्ध के होने में और भी कई कारण मौजूद हैं जिनमें से द्रौपदी चीरहरण भी एक मुख्य कारण है.

कौरवों की महत्वकांक्षाएं चरम पर पहुंच गई थीं. वह अकेले ही सारा राजपाट हड़प लेना चाहते थे. राजा धृतराष्ट्र पुत्र मोह में इस कदर डूब गए थे कि उन्हें सही-गलत भी नजर नहीं आ रहा था. महाभारत से सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप इनसे जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर जानते हैं, तो आइए यहां इस क्विज में भाग लेते हैं और अपने धार्मिक ज्ञान को परखते हैं-

Q. धर्म की रक्षा के लिए महाभारत का युद्ध कब लड़ा गया था?

(A)सतयुग
(B) द्वापर युग
(C) कलयुग
(D) उपरोक्त सभी

उत्तर-(B) द्वापर युग

Q. महाभारत का युद्ध कहां लड़ा गया था?

(A)कुरुक्षेत्र (B) युद्धक्षेत्र (C) लाभक्षेत्र (D) उपरोक्त सभी उत्तर-(A)कुरुक्षेत्र

Q. महाभारत में अर्जुन के सारथी कौन बने थे?

(A)शनि देव (B) भगवान शिव (C) भगवान श्री कृष्ण (D) गणेश जी उत्तर-(C) भगवान श्री कृष्ण

Q. महाभारत ग्रंथ में कितने अध्याय हैं?

(A)18 (B) 28 (C) 8 (D) 38 उत्तर-(A)18

Q. भगवान श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान में किसको गीता का ज्ञान दिया था?

(A)द्रोपदी (B) राम (C) दशरथ (D) अर्जुन (D) अर्जुन

#religion #quiz #mahabharat #reason #war #QnA


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *