Sam Bankman Fried sentenced to 25 years in prison for multi billion dollar fraud in FTX

Sam Bankman Fried sentenced to 25 years in prison for multi billion dollar fraud in FTX
Spread the love

Sam Bankman Fried: एफटीएक्स के संस्थापक सैम बैंकमैन फ्रायड को अरबों डॉलर की धोखाधड़ी के लिए 25 साल जेल की सजा सुनाई गई है. इस तरह कभी क्रिप्टो किंग कहे जाने वाले सैम बैंकमैन के लिए बेहद झटके वाली खबर आई. साल 2022 में डिजिटल करेंसी एक्सचेंज के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक एफटीएक्स के पतन में उनकी भूमिका के लिए सैम बैंकमैन को सजा सुनाई गई. 2 साल पुराने इस मामले में निर्णायक फैसला सुना दिया गया जिसमें हजारों निवेशकों के अरबों डॉलर एक झटके में स्वाहा हो गए थे.  FTX कंपनी के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्रायड को ‘क्रिप्टो-अरबपति’ और ‘क्रिप्टो की दुनिया का सबसे दिग्गज निवेशक माना जाता था. 

अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी वित्तीय धोखाधड़ी में से एक के आरोपी हैं सैम

अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज लुईस कपलान ने बैंकमैन-फ्रायड के इस दावे को खारिज करने के बाद मैनहट्टन अदालत की सुनवाई में सजा सुनाई कि एफटीएक्स ग्राहकों ने वास्तव में पैसा नहीं खोया और उसने अपनी परीक्षण गवाही (टेस्टीमनी) के दौरान झूठ बोला था. अमेरिकी अदालत की जूरी ने 32 साल के सैम बैंकमैन-फ्रायड को 2 नवंबर को एफटीएक्स के 2022 के ढह जाने से जुड़े धोखाधड़ी और साजिश के सात मामलों में दोषी पाया है. इसे अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी वित्तीय धोखाधड़ी में से एक कहा जा रहा है.

एफटीएक्स ग्राहकों ने अरबों डॉलर का नुकसान उठाया

अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज लुईस कपलान ने कहा कि एफटीएक्स ग्राहकों को 8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, एफटीएक्स के इक्विटी निवेशकों को 1.7 बिलियन डॉलर का नुकसान और अल्मेडा रिसर्च हेज फंड बैंकमैन-फ्रायड के कर्जदाताओं को 1.3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. जज ने यह भी कहा कि बैंकमैन-फ्रायड ने अपनी गवाही के दौरान झूठ बोला था जब उन्होंने कहा था कि “उन्हें नहीं पता था कि उनके हेज फंड ने एफटीएक्स से ली गई कस्टमर्स की डिपॉजिट रकम खर्च की है.”

अगस्त 2023 को हिरासत में और दिसंबर 2023 में गिरफ्तार हुए सैम बैंकमैन फ्रायड

बैंकमैन-फ्रायड को अगस्त 2023 से ब्रुकलिन के मेट्रोपॉलिटन डिटेंशन सेंटर में हिरासत में लिया गया. उस समय जब कपलान ने गवाहों के साथ कम से कम दो बार छेड़छाड़ की संभावना पाए जाने के बाद उनकी जमानत रद्द कर दी थी तो कपलान ने कहा कि वह सिफारिश करेंगे कि बैंकमैन-फ्रायड को सैन फ्रांसिस्को के नजदीक की जेल में भेज दिया जाए. बैंकरप्ट हो चुके क्रिप्टोएक्सचेंज FTX के सीईओ सैम बैंकमैन फ्रायड को 13 दिसंबर को बहामास में गिरफ्तार कर लिया गया था.

क्या है सारा मामला

क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स (FTX) के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्रायड ने 11 नवंबर 2022 को अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और उनके FTX ने अमेरिका में दिवालिया कानून के तहत संरक्षण के लिए आवेदन किया था. वित्तीय संकट में फंसे इस क्रिप्टो-एक्सचेंज ने 11 नवंबर को एक बयान में यह जानकारी दी थी. वहीं सैम बैंकमैन-फ्रायड की नेटवर्थ में 24 घंटे में लगभग 94 फीसदी की बड़ी गिरावट आई  और उनकी संपत्ति घट कर 991.5 मिलियन डॉलर रह गई, जबकि वह 15.2 अरब डॉलर के मालिक थे. ब्‍लूमबर्ग रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी अरबपति की संपत्ति में 1 दिन में आने वाली यह सबसे बड़ी गिरावट थी.

ये भी पढ़ें

2027 तक जापान और जर्मनी को पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत- अमिताभ कांत

#Sam #Bankman #Fried #sentenced #years #prison #multi #billion #dollar #fraud #FTX


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *