Saudi Arabia gets immense success in tourism Mohammed bin Salman vision 2030 is becoming successful

Saudi Arabia gets immense success in tourism Mohammed bin Salman vision 2030 is becoming successful
Spread the love

Saudi Arabia: तेल का कुआं कहे जाने वाले सऊदी को पर्यटन के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का ‘विजन 2030’ ने कमाल करके दिखाया है. पर्यटन उद्योग से हुई कमाई ने सऊदी में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. सऊदी अरब के सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2023 में सऊदी को पर्यटकों के आने से 36 अरब डॉलर की कमाई हुई है. सऊदी अरब के इतिहास में यह सबसे बड़ी ग्रोथ है, साल 2022 के मुकाबले 2023 में सऊदी की ग्रोथ 42.8 फीसदी अधिक रही.

दरअसल, सऊदी प्रिंस का प्लान है कि तेल पर देश की आर्थिक निर्भरता को कम करना है, जिसके तहत उन्होंने पर्यटन का रास्ता चुना है जो काफी सफल होता दिख रहा है. सऊदी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘ड्रीम ऑफ द डेजर्ट’ ट्रेन के संचालन का भी निर्णय लिया है, जो सऊदी के कई शहरों को जोड़ने वाली फुल लग्जरी ट्रेन होगी. साल 2023 में सऊदी अरब विश्व स्तर पर पर्यटन के मामले में पहले स्थान पर रहा है. सऊदी अरब में 56 फीसदी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है. यूएन वर्ल्‍ड टूरिज्‍म ऑर्गनाइजेशन समेत कई संगठनों ने भी सऊदी की इस सफलता पर जमकर तारीफ की है.

सऊदी को हज और उमरा से 12 अरब डॉलर की कमाई
आंकड़ों के मुताबिक साल 2023 में सऊदी में 10 करोड़ से अधिक घरेलू और विदेशी पर्यटक आए, इसे सऊदी अरब की नीतियों की बड़ी सफलता माना जा रहा है. खास करके सऊदी अरब की नजर हज और उमरा पर है, क्योंकि दुनियाभर से मुसलमान हज करने के लिए सऊदी जाते हैं. हज सुविधाओं में विस्तार के लिए सऊदी सरकार ने 21 अरब डॉलर का खर्च किया है, हाल ही में ग्रैंड मस्जिद में श्रद्धालुओंकी सुविधा के लिए रोबोट लगाए गए हैं.

सऊदी अरब को साल 2019 में मक्का और मदीना में केवल हज और उमरा से ही 12 अरब डॉलर की कमाई हुई थी. सरकार का लक्ष्य इसे साल 2030 तक 30 अरब डॉलर पहुंचाना है. दरअसल, पूरी दुनिया अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है, ऐसे में सऊदी ने समय रहते अपने कमाई के साधन को बदलने के प्रयास में जुट गई है. इसी के तहत सऊदी में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः सऊदी की पहली लग्जरी ट्रेन ‘ड्रीम ऑफ द डेजर्ट’ दौड़ने को तैयार, यात्रा के दौरान विलासिता की गोद में होंगे पर्यटक

#Saudi #Arabia #immense #success #tourism #Mohammed #bin #Salman #vision #successful


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *