Scorpio compatibility Love Compatibility all astrological signs kanya rashi

Scorpio compatibility Love Compatibility all astrological signs kanya rashi
Spread the love

Scorpio Comapatibility: वृश्चिक राशि का स्थान ज्योतिष ग्रंथों में आठवें स्थान पर आता है. वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल (Mars) ग्रह हैं.  इस राशि के लोग कैसे होते हैं और इनकी दूसरी राशि के जातकों के साथ कैसा रिलेशन रहता है? यहां जानते हैं.

वृश्चिक राशि- स्वभाव
वृश्चिक राशि वालों का स्वभाव बहुत शानदार होता है. यह लोग बहु बातुनी होते हैं. एक बार को संकल्प कर लेते हैं तो उसे पूरा करके छोड़ते हैं. इन लोगों के दोस्त बहुत होते हैं. यह लोग बहुत जल्दी नाराज हो जाते हैं, लोगों की बातों को दिल पर लगा लेते हैं.

वृश्चिक राशि की मेष राशि से अनुकूलता (Scorpio & Aries Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं.  जैसे जल (Water) को एकत्रित करने के लिए एक डब्बे की जरुरत होती है नहीं तो वह उड़ जाएगा उसकी तरह इस राशि के लोगों को सुरक्षा और सुरक्षित वातावरण चाहिए होता है.वहीं मेष राशि के भी स्वामी मंगल है. दोनों का स्वामी एक होने से इनकी एनर्जी गजब की है.वृश्चिक राशि के लोग बेहद सेंसीटिव और एमोशनल होते हैं. इनको सुरक्षा चाहिए होती है. ऐसे लोग परिवार को बहुत महत्वपूर्ण समझते हैं और उन लोगों के बीच रहने की कोशिश करते है जो उन्हें सुरक्षित फील कराते हैं.

वृश्चिक-मेष की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो उनके लिए एक-दूसरे की भावनाओं, जरूरतों को समझना आसान है. शादी के लिए मेष की जोड़ी ठीक है. इन दोनों राशि वालों का रिश्ता तभी मजबूत होगा जब  दोनों में से कोई एक अपनी उम्मीदों को कम करें और दूसरे साथी को भी पर्याप्त स्पेस दें. शादी के बंधन में बंधने के बाद रिश्ते को कंट्रोल में करने की मानसिकता छोड़नी होगी. किसी भी कठिन परिस्थिति से दोनों मिलकर लड़ेंगे और एक-दूसरे की हिम्मत बने रहेंगे. 

वृश्चिक राशि की वृषभ राशि से अनुकूलता (Scorpio & Taurus Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं. वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ जहां धरती (Earth) को संबोधित करता है वहीं वृश्चिक जल (Water) को, ये दोनों ही राशि के लोग भावुक और आत्मविश्वासी होते हैं. 

वृश्चिक- वृषभ राशि की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ये दोनों राशियां एक दूसरे से अलग है फिर भी इनकी जोड़ी हिट है. वृषभ और वृश्चिक की शादी ज्यादातर सफल मानी जा सकती है. वृश्चिक  राशि वाले हमेशा वृषभ राशि के अनुसार खुद को ढालने की कोशिश करते हैं.

वृश्चिक राशि की मिथुन राशि से अनुकूलता (Scorpio & Gemini Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं. मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं वहीं मिथुन राशि वायु (Air) को संबोधित करते हैं. मिथुन राशि वाले उत्साही होते हैं, लेकिन ईर्ष्या और बदला लेने कि आदात को बर्दाश्त नहीं कर सकते. वृश्चिक राशि वाले ईर्ष्यालु, अधिकार जताने वाले होते है. 

वृश्चिक- मिथुन की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो वृश्चिक मिथुन की जोड़ी के लिए संबंध बनाए रखना बहुत मुश्किल है, लेकिन उनके बीच कुछ मुद्दों को लेकर सहमतियां और तालमेल भी देखने को मिलता है.दोनों को रिश्ता आगे बढ़ाने के लिए कई बार एक समझौते की आवश्यकता होती है, इनका रिश्ता एक बलिदान मांगता है.वृश्चिक- मिथुन की जोड़ी में दोनों लग्जुरियरस लाइफ स्टाइल पसंद करते हैं.

वृश्चिक राशि की कर्क राशि से अनुकूलता (Scorpio & Cancer Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं.कर्क राशि का स्वामी चंद्र है. कर्क राशि के लोग भावनात्मक होते हैं, अपने घर और परिवार को बहुत महत्व देते हैं. कर्क राशि वाले ज्ञानी होते हैं. वहीं घर में आ रही समस्याओं को शांतिपूर्ण सुलकझाते हैं. ये राशि भी जल (Water) को संबोधित करती हैं ये दोनों ही राशियां जल (Water) से संबंध रखती हैं.कर्क और वृश्चिक राशि वाले एक दूसरे की भावनाओं को बहुत अच्छे से समझते हैं, साथ ही एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं.

वृश्चिक- कर्क राशि की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो कर्क वृश्चिक एक मजबूत बंधन बनाते हैं और समृद्ध पारिवारिक जीवन का आनंद लेते हैं. वृश्चिक घर को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और कर्क बुद्धिमानी से दैनिक कार्यों में रुपए खर्च करते हैं. दोनों के बीच बैलेंस बना रहता है.विश्वास और आपसी समझ उनके बंधन को मजबूत बनाते हैं, जिसकी सहायता से वे अपने वैवाहिक जीवन की रक्षा करते हैं.

वृश्चिक राशि की सिंह राशि से अनुकूलता (Scorpio & Leo Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं.सिंह राशि के लोगों में नेतृत्व करने का गुण होता है. यह हर काम में आगे रहते हैं. सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव है. इनको सभी ग्रहों का राजा माना गया है.सिंह राशि के लोगों का व्यक्तित्व बेहद जोशीला , उत्साहित और आकर्षक होता है.वृश्चिक औक कर्क राशि वालों को अगर अपने रिश्तों को आगे लेकर जाना है तो त्याग जरुरी है.

वृश्चिक- सिंह राशि की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो  इनका जीवन खट्टे मीठे अनुभवों से भरा हो सकता है, उन्हें किसी रिजल (Water)्ट पर पहुंचने के लिए एक दूसरे से भिड़ना पड़ता है. हालांकि वे दोनों प्रेम के लिए कोई ना कोई रास्ता खोज ही लेते हैं. कुल मिलाकर इनका जीवन एक सुखद जीवन रहेगा. जीवन थोड़ा तनावपूर्ण रह सकता है लेकिन उसको सही बनाने के लिए इनको मिलकर काम करना होगा.

वृश्चिक राशि की कन्या राशि से अनुकूलता (Scorpio & Virgo Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं.कन्या राशि के लोग स्वभाव से विनम्र और प्यारी बोली के होते हैं. कन्या राशि के लोग अच्छे मित्र बनते हैं. यह लोग सच्चे दोस्त साबित होते हैं और दोस्ती निभाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. मुश्किल घड़ी में यह लोग पहले घबरा जाते हैं लेकिन फिर स्थिति पर नियंत्रण पाते हैं.कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह है. इन दोनों की जोड़ी के बीच लव अट्रेक्शन बहुत ज्यादा हो सकता है. पहली नजर में ही वे एक-दूसरे के साथ जीवन बिताने की कल्पना कर सकते हैं.

वृश्चिक- कन्या की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो अपोजिट स्पेशलाइजेशन के बावजूद वृश्चिक-कन्या  दोनों काफी हद तक एक-दूसरे के लिए बने हैं. कन्या जातक बहुत गंभीर, सटीक और व्यवस्थित होते हैं. दोनों स्ट्रॉन्ग कमिटमेंट के साथ प्रेमी और पार्टनर का सम्मान करते हैं.

वृश्चिक राशि की तुला राशि से अनुकूलता (Scorpio & Libra Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं. तुला राशि के लोग सबके लिए कुछ ना कुछ अच्छा करना चाहते हैं लेकिन फिर भी विवादों को निपटाने में एक्सपर्ट होते हैं. तेज,चतुर और आयोजक होते हैं इस राशि के लोग. तुला राशि का स्वामी शुक्र है.  ये दोनों ही राशि के लोग अपने रिश्ते को अच्छा बना लेते हैं. दोनों ही बड़े सपने देखते हैं और साथ-साथ उन्हें पूरा भी कर लेते हैं.

वृश्चिक-तुला की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ये दोनों अपनी लाइफ को अच्छे से बैलेंस कर लेते हैं और एक दूसके का हाथ पकड़ कर उम्र भर एक दूसरे का साथ देते हैं,तुला को वृश्चिक की लॉयल्टी बहुत पसंद आती है.

वृश्चिक राशि की वृश्चिक राशि से अनुकूलता (Scorpio & Scorpio Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं.वृश्चिक की वृश्चिक के साथ कंपेटेबिलिटी बेहद प्रभावी हो सकती है, वे बेस्ट कपल्स में से एक हो सकते हैं. वृश्चिक-वृश्चिक अपने पार्टनर को लाइफ में आगे बढ़ने में बहुत मदद करते हैं.

वृश्चिक – वृश्चिक की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ये एक दिलचस्प जोड़ी है. इनकी लव लाइफ में जुनून, रहस्य, प्रेम और आकर्षण रहता है.इनकी सोच काम करने का तरीका एक जैसा है.ये दो शरीर केवल एक ही आत्मा जैसे रहते हैं.इनके रिश्ते की सबसे रोमांचित करने वाली बात यह है कि वे अपने लिए एक ऐसा व्यक्ति खोज लेते हैं, जो उन्हें खुद से भी बेहतर जान सकता है.वे अपनी लाइफ में हर चीज एक दूसरे से शेयर करते हैं, जिसमें एक दूसरे की जिम्मेदारियां भी शामिल हैं.

वृश्चिक राशि की धनु राशि से अनुकूलता (Scorpio & Sagittarius Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं. वहीं धनु राशि की बात करें तो ये लोग हंसमुख,अपने भविष्य के प्रति एलर्ट रहने वाले लोग होते हैं. धनु राशि वाले अच्छी सोच रखते हैं. धनु राशि का स्वामी गुरु बृहस्पति है. धनु राशि अग्नि को संबोधित करती है. इनका रिश्ता आग और पानी का है. 

वृश्चिक- धनु की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ऐसी कई स्थितियां हैं जहां वृश्चिक और धनु जोड़ी की शादी के बारे में अलग –अलग नजरिए हो सकते हैं. धनु का चंचल नेचर. इस रिश्ते को संकट में डाल सकती है, क्योंकि वृश्चिक अपने लाइफ पार्टनर से बहुत अधिक संयम की मांग करते हैं. 

वृश्चिक राशि की मकर राशि से अनुकूलता (Scorpio &  Capricorn Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं. मकर राशि का स्वामी शनि (Shani) देव है.मकर राशि वाले बहुत महत्वकांक्षी होते हैं. मकर राशि वाले ईमानदार, अपने काम के लिए समर्पित होते हैं. अपनी जिंदगी में अनुशासन को बहुत महत्व देते हैं. हर काम को बहुत सोच समझ कर करते हैं और आगे बढ़ते हैं. मकर राशि वाले धरती (Earth) को संबोधित करते हैं.

वृश्चिक -मकर की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इनका प्यार दोस्ती से शुरु होता है और प्यार होता हैं.जल (Water) और पृथ्वी का एक दूसरे के बिना जीवन अधूरा है उसी प्रकार इन दोनों का भी एक दूसके के बिवा वजूद अधूरा है. इन दोनों का रिश्ता काफी अच्छा चलता है . दोनों एक दूसरे के साथ अच्छा जीवन बिताते हैं.

वृश्चिक राशि की कुंभ राशि से अनुकूलता (Scorpio &  Aquarius Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल (Water) को संबोधित करती हैं. वहीं कुंभ राशि वालों की बात करें तो ये लोग सेल्फ सेंटर्ड होते हैं ज्यादा किसी से बोलना पंसद नहीं करते . आत्मविश्वास की कमी नहीं होती कुंभ राशि के लोगों में. अपने लक्ष्य को पूरा करने वो पूरा जोर लगा देते हैं. कुभ राशि का स्वमी शनि देव हैं. कुंभ राशि वायु (Air) को संबोधित करती है.

वृश्चिक -कुंभ की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो कुंभ वाले बहुत जल (Water)्दी किसी पर विश्वास नहीं करते. ये दोनों एक दूसरे का सम्मान करते हैं. इन दोनों की जिंदगी उतार -चठाव से भरी होगी. फिर भी इन दोनों का साथ हमेशा अच्छा बना रहेगा.

वृश्चिक राशि की मीन राशि से अनुकूलता (Scorpio &  Pisces Compatibility)

वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है. वृश्चिक और मीन दोनों ही जल (Water) को संबोधित करती हैं. मीन राशि के स्वामी गुरुदेव बृहस्पति है. वृश्चिक और मीन राशि के बीच अद्भुत संबंध होता है, क्योंकि दोनों जल (Water) तत्व की राशियां हैं.कभी-कभी वृश्चिक नियंत्रण रखने वाले होते हैं, जबकि मीन बहुत उदार और आकर्षक हैं.

वृश्चिक – मीन की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इनकी शादी बहुत अच्छी चलती है , ये दोनों एक दूसरे के लिए बनी जोड़ियां है. इन राशि के लोग बेहद भाग्यशाली होते हैं.क्योंकि इन दोनों को एक दूसरे का साथ मिलना मतलब सारी कायकात जीत लेना.

यह भी पढ़ें

Libra Compatibility: तुला राशि वालों का लव रिलेशन बाकि 12 राशियों के साथ कैसा रहता है, यहां पढ़ें कम्पेटिबीलिटी

#Scorpio #compatibility #Love #Compatibility #astrological #signs #kanya #rashi


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *