Shani trayodashi 2024 vrat date upay for getting blessings of shani dev on the day of shani Pradosh vrat

Shani trayodashi 2024 vrat date upay for getting blessings of shani dev on the day of shani Pradosh vrat

Shani Trayodashi 2024: शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं तो शनि त्रयोदशी या शनि प्रदोष का दिन बहुत शुभ माना जाता है. जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती या शनि की ढैय्या का प्रभाव चल रहा हो उन लोगों के लिए शनि त्रयोदशी या शनि प्रदोष का दिन बहुत खास होता है.

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को शनिवार का दिन पड़ रहा है. इसीलिए इस दिन शनि त्रयोदशी मनाई जाएगी. साल 2024 में शनि त्रयोदशी 6 अप्रैल के दिन पड़ रही है. त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष का व्रत भी रखा जाता है.

त्रयोदशी तिथि ( Trayodashi Tithi)
त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 6 अप्रैल 2024 को सुबह 10.19 मिनट पर होगी. 
इसका समापन 7 अप्रैल 2024 को सुबह 06.53 मिनट पर होगा.

शनि त्रयोदशी के दिन शनि देव की कृपा पाने के लिए आप शनि देव की आराधना कर सकते हैं. अगर त्रयोदशी तिथि शनिवार को हो, तो इसे शनि प्रदोष कहते हैं. इस दिन प्रदोष काल में यानी शाम के वक्त शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए. शनि प्रदोष के दिन भगवान शंकर के साथ ही शनिदेव की पूजा का बड़ा महत्व है. 

शनि त्रयोदशी के दिन करें यह खास उपाय (Shani Trayodashi 2024 Upay)

  • शनि त्रयोदशी के दिन शनि देव पर काले तिल, नीला वस्त्र या सरसों का तेल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है.
  • अगर शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या से परेशान हैं तो शनि त्रयोदशी या शनि प्रदोश व्रत जरूर रखें. ऐसा करने से  शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या का प्रभाव कम हो जाता है.
  • शनि त्रयोदशी के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें, शनिदेव हनुमान जी के भक्तों की हमेशा मदद करते हैं और उनपर अपनी कृपा बनाएं रखते हैं.
  • शनि त्रयोदशी के दिन सरसों के तेल का दीपक शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से शनि देव सदैव प्रसन्न रहते हैं और भक्तों को आशीर्वाद देते हैं.
  • शनि त्रयोदशी पर असहाय लोगों की मदद करें, भोजन, वस्त्र आदि का दान भी कर सकते हैं.

Shani Pradosh Vrat 2024: शनि प्रदोष व्रत पर बन रहे हैं 2 अद्भुत योग, व्रती को मिलेगी शिव-शनि देव की कृपा

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

#Shani #trayodashi #vrat #date #upay #blessings #shani #dev #day #shani #Pradosh #vrat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *