Sheikh Hasina Education Qualification Know All Details Bangladesh Government Crisis

Sheikh Hasina Education Qualification Know All Details Bangladesh Government Crisis Sheikh Hasina Education: नेतानगरी में आने से पहले किस यूनिवर्सिटी में पढ़ती थीं शेख हसीना? इन भाषाओं पर है अच्छी पकड़

 

Sheikh Hasina Education Qualification: पिछले कई दिनों से भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के हालात कुछ ठीक नहीं चल रहे थे. वहां अब तक दंगों में कई लोग जान गंवा चुके हैं. जिसके बाद आज देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे के बाद अब सेना के हाथों में देश की कमान रहेगी. चलिए हम आपको बताते हैं कि शेख हसीना कितनी पढ़ी लिखी हैं और उन्होंने कहां से पढ़ाई की है.

बताते चलें कि शेख हसीना का जन्म 28 सितंबर, 1947 को पूर्वी बंगाल के तुंगीपारा के बंगाली मुस्लिम शेख परिवार में हुआ था. हसीना के पिता शेख मुजीबुर रहमान थे जिन्हें बांग्लादेश के संस्थापक पिता के रूप में भी जाना जाता है और वह देश के पहले राष्ट्रपति थे.

कहां से की है पढ़ाई

उनकी पढ़ाई की बात करें तो शेख हसीना की शुरुआती पढ़ाई ढाका में हुई थी. उनके अभिवकों ने उनका दाखिला शेर-ए-बांग्ला गर्ल्स स्कूल और कॉलेज में करवाया था. इसके बाद उन्होंने अजीमपुर गर्ल्स हाई स्कूल से अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की. शेख हसीना ने ढाका यूनिवर्सिटी के ईडन मोहिला कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी की. हिंदी, बांग्ला के साथ-साथ अंग्रेजी में भी उनकी काफी अच्छी पकड़ है. वह छात्र नेता भी रह चुकी हैं.

जल्द होगा अंतरिम सरकार का गठन

भरी बवाल के बीच आज बांग्लादेश से एक बड़ी खबर सामने आई. जहां देश की पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया. साथ ही उन्होंने देश भी छोड़ दिया. रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने आज दोपहर को देश छोड़ दिया. इस्तीफा देने के लिए उन्हें करीब 45 मिनट का समय दिया गया था. उनके इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में सेना ने कमान संभाल ली है. करीब 48 घंटे के अंदर अंतरिम सरकार का गठन किया जा सकता है.  शेख हसीना हाल ही में पांचवी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनीं थीं.वह भारी बहुमत के साथ पीएम बनीं थीं.

कब क्या रहीं हसीना

  • साल 1981: ‘अवामी लीग पार्टी’ के अध्यक्ष के रूप में चुनी गईं.
  • साल 1991: बांग्लादेश की पांचवीं संसद में विपक्ष के नेता बनीं.
  • साल 1996: बांग्लादेश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री के रूप में चुनी गईं और शपथ लीं.
  • साल 2001: चुनाव हार गईं और अगले सात वर्षों तक सरकार का विरोध करने वाली पार्टी का नेतृत्व किया.
  • साल 2009: दूसरी बार प्रधानमंत्री चुनी गईं.
  • साल 2014: तीसरी बार प्रधानमंत्री चुनी गईं.
  • साल 2018: चौथी बार प्रधानमंत्री चुनी गईं.
  • साल 2024: पांचवीं बार प्रधानमंत्री चुनी गईं.

यह भी पढ़ें: इंजीनियरिंग की है तो इन नौकरियों के लिए आज ही कर दें अप्लाई, सेलेक्शन ऐसे होगा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

#Sheikh #Hasina #Education #Qualification #Details #Bangladesh #Government #Crisis

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *