Sikkim Election 2024: 4 जून नहीं इस दिन आएंगे अरुणाचल-सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे, जानिए EC ने क्यों बदली तारीख

Sikkim Election 2024: 4 जून नहीं इस दिन आएंगे अरुणाचल-सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे, जानिए EC ने क्यों बदली तारीख

Arunachal Pradesh And Sikkim Elections: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 जून की बजाय 2 जून को आएंगे. दरअसल, दोनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है. ऐसे में मतगणना का काम 2 जून तक हर हालत में पूरा हो जाना चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए 4 जून की तारीख तय की थी, उसमें बदलाव किया है. अब मतगणना 2 जून को होगी. 
अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. आयोग के मुताबिक, विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी, जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है.

अरुणाचल में दो लोकसभा और 60 विधानसभा सीटें

 लोकसभा और विधानसभा चुनाव दोनों के लिए मतगणना चार जून को होनी थी. अरुणाचल प्रदेश में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है. राज्य की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो रहा है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने राज्य की दोनों लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी. विधानसभा में, बीजेपी ने 41 सीट जीतीं, जबकि जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीट, एनपीपी ने पांच और कांग्रेस ने चार सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं, पीपीए ने एक सीट जीती, जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की थी. 

क्या है सिक्किम की राजनीतिक स्थिति? 

इसी तरह सिक्किम में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे. इस हिमालयी राज्य में लोकसभा की केवल एक और विधानसभा की 32 सीटें हैं. ईसी के मुताबिक, चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी, जिसके बाद नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. आयोग ने कहा कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है. चुनाव में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) का मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) से होगा.

ये भी पढ़ें:Election 2024: प्रोफेसर, IAS, फिर राजनेता, यशवंत सिन्हा बढ़ा सकते हैं BJP की मुसीबत, I.N.D.I.A से टिकट तय!

#Sikkim #Election #जन #नह #इस #दन #आएग #अरणचलसककम #वधनसभ #चनव #क #नतज #जनए #न #कय #बदल #तरख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *