Skin care tips know how to acquire glowing skin details in hindi

Skin care tips know how to acquire glowing skin details in hindi
Spread the love

सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में स्किन का ड्राई होना आम बात है. सर्दियां आते ही लोगों को अपने स्किन केयर का डर सताने लगता है. कई लोग इससे बचने के लिए रात को तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट लगा कर सोते हैं जिससे स्किन के पोर्स क्लॉग हो जाते हैं इससे सुबह आपको एक्ने और पिंपल परेशान कर सकते हैं.

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना तो हर कोई चाहता है और खासकर चेहरे के ग्लो को लेकर सभी कुछ न कुछ उपाय अपनाते हैं क्योंकि हमारे बॉडी पार्ट में चेहरा ही एक ऐसी जगह होती है जहां सामने वाले की सबसे पहले नजर पड़ती है.हालांकि आज के बढ़ते पॉल्यूशन और और धूल मिट्टी के संपर्क में आने से लोगों की स्किन अपनी रंगत खोने लगी है. ऐसे में अगर आपको स्किन की समस्या से रुबरु होना पड़ रहा है तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

कई विशेषज्ञों का यह मानना है कि दिनभर तमाम तरह के पॉल्यूशन से लड़ने के बाद रात के समय हमारी स्किन हील होती है. ऐसे में कुछ खास तरीकों से आप अपनी स्किन की हीलिंग को और बेहतर बना सकते हैं. तो आपको भी अगर इन परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं स्किन के लिए फायदेमंद साबित होने वाले कुछ जरूरी टिप्स जिन्हें आपको सोने से पहले अपनाना चाहिए…

मेकअप को साफ करके सोएं
दिनभर की भागदौड़ में लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज करते हैं और मेकअप लगाते हैं.मेकअप आपकी खूबसूरती तो बढ़ाता ही है साथ में आपको एक अलग एहसास भी देता है. यही वजह है कि आजकल हर उम्र के लोग मेकअप को लगाना जरूरी समझते हैं लेकिन यही मेकअप आपकी खूबसूरती में दाग भी लगा सकता है. मेकअप रात भर में आपके स्किन पोर्स को क्लॉग कर देता है जो कई सारी समस्याओं की जड़ बनता है. इसलिए रात को सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह धो लेना चाहिए.

क्लींजिंग
मेकअप को साफ करने के बाद चेहरे को अच्छे से धोना भी जरूरी है इसलिए अपनी स्किन के हिसाब से किसी भी क्लींजर को चेहरे पर लगा कर कुछ देर तक पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर अपनी स्किन को साफ पानी से धो लें इससे आपकी स्किन पर जमी धूल मिट्टी अच्छे से साफ हो जाएगी.

अपने कमरे को शुष्क होने से बचाएं
जैसे ही सर्दीयां आती है तो हमारे कमरे का टेम्परेचर भी गिरने लगता है जिससे कमरे में ड्राइनेस आ सकती है जो आपके बालों और स्किन पर उल्टा असर कर सकती हैं. अपने कमरे के वातावरण में थोड़ा बदलाव कर इसमें नमीं लाएं जिससे स्किन और बालों पर ड्राईनेस नहीं आए.

स्किन टोनर
रात को मुंह धोने के बाद एक मुलायम कपड़े से अपने चेहरे को हल्के हाथों से पोछें उसके बाद स्किन पर कोई भी अच्छा सा टोनर लगाएं. एक अच्छा स्किन टोनर आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है ध्यान रहे टोनर अल्कोहल फ्री हो. एल्कोहल फ्री टोनर हर स्किन के लिए सूटेबल होता है.

सीरम का करें इस्तेमाल
स्किन टोनर के बाद स्किन पर आप सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरम की एक या दो बूंद को चेहरे पर लगा कर हल्के हाथों से अच्छे से मसाज करें. सीरम आपके चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने में मदद करता है.

पानी पीना ना भूलें
सोने से पहले पानी पीना ना भूलें. स्किन को अच्छा रखने के लिए बॉडी का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है.शरीर में पानी की कमी को रोकने के लिए बटर मिल्क या नारियल पानी का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

गर्म पानी से कम से कम नहाएं
अक्सर सर्दियों में आप गर्म पानी से नहाना सही समझते हैं. हालांकि ये नुकसान देह नहीं होता लेकिन गर्म पानी से नहाना कहीं ना कहीं आपकी स्किन के नेचुरल ऑइल को बाहर निकाल देता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Health Tips: बदलते मौसम में कहीं आपका बच्चा सर्द गर्म का शिकार न हो जाएं

#Skin #care #tips #acquire #glowing #skin #details #hindi


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *