study found fatty liver may increase due to metabolic disorder know here

study found fatty liver may increase due to metabolic disorder know here
Spread the love

Fatty Liver: फैटी लिवर दुनिया में तेजी से बढ़ती ऐसी बीमारी है जिसका कारण असंतुलित खान पान और ज्यादा शराब पीना कहा जाता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि खराब मेटाबॉलिज्म भी फैटी लिवर का एक बड़ा कारण हो सकता है. आईएलबीएस सर्वे के तहत राजधानी दिल्ली के 11 जिलों में कराई गई इस स्टडी से पता चलता है कि 18 साल के ऊपर के लोगों में हर दो में से एक व्यक्ति मेटाबॉलिक एसोसिएटेड फैटी लिवर डिजीज (MAFLD)का शिकार है. चलिए जानते हैं कि इस सर्वे में क्या खुलासा किया गया है. 

 

फैटी लिवर और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर का कनेक्शन 

इंस्टीट्यूट ऑफ बिलिअरी साइंसेस (ILBS) के तहत दिल्ली के छह हजार लोगों पर ये स्टडी की गई. इस अध्ययन के अनुसार अध्ययन किए गए कुल लोगों में से 56 फीसदी लोग मेटाबॉलिक एसोसिएटेड फैटी लिवर डिजीज से पीड़ित पाए गए. इस स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों को मेटाबॉलिक एसोसिएटेड फैटी लिवर डिजीज थी,उनमें से अधिकतर लोग मोटापे से ग्रस्त थे. इन लोगों में केवल 11 फीसदी लोग सामान्य वजन या औसत वजन के थे. मेटाबॉलिक डिसऑर्डर और फैटी लिवर में कनेक्शन बताने वाली ये स्टडी एलिमेंटरी फार्माकोलाजी एंड थेरेप्यूटिक्स जर्नल में छपी है. 

 

 लिवर कैंसर का रूप लेती है ये बीमारी 

डॉक्टरों का कहना है कि पहले MAFLD को नॉन अल्कोहल फैटी लिवर डिजीज कहा जाता था. हेल्थ विशेषज्ञों ने MAFLD के तेजी से बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए कहा है कि MAFLD के रिस्क को कम करने की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि ये लिवर को पूरी तरह खराब कर सकता है. आपको बता दें कि MAFLD लिवर की गंभीर बीमारियों जैसे नॉन अल्कोहोलिक स्टीटोहेपेटाइटिस और लिवर में घाव या लिवर खराब होने जैसी स्थितियों से जुड़ा है. जब ये बीमारी तीसरे चरण में पहुंचती है व्यक्ति लिवर कैंसर की चपेट में आ जाता है और समय से पहले उसकी मौत के रिस्क बढ़ जाते हैं. 

 

फैटी लिवर के कारण और इससे बचने के उपाय  

फैटी लिवर शराब पीने के साथ साथ ज्यादा कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज , हाई बीपी जैसे रोगों से कई साल पहले होता है. डॉक्टर कहते हैं कि फैटी लिवर की कंडीशन आने से पहले ही व्यक्ति को संभल जाना चाहिए और शराब पीना बंद या कम कर देना चाहिए. इसके अलावा बढ़ते वजन पर कंट्रोल करके भी इस बीमारी से बचा जा सकता है. संतुलित डाइट, नियमित एक्सरसाइज के जरिए इस बीमारी से दूर रहा जा सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#study #fatty #liver #increase #due #metabolic #disorder


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *