Surya Grahan 2024 Total Solar Eclipse Date Time Visibility Know Should Indians Panic Or Not

Surya Grahan 2024 Total Solar Eclipse Date Time Visibility Know Should Indians Panic Or Not

Solar Eclipse 2024: विज्ञान में सूर्य ग्रहण को खगोलीय घटना माना जाता है लेकिन धर्म और ज्योतिष शास्त्र में इसका अलग महत्व है. इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, 2024 को लगने वाला है. यह है ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा.यह ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा. 

इस सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिका की तो टेंशन बढ़ गई लेकिन क्या भारतीयों को इससे घबराने की जरूरत है? आइए जानते हैं कि यह ग्रहण किस समय लगेगा, कहां-कहां दिखाई देगा और भारत पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

सूर्य ग्रहण का समय (Solar Eclipse Time 2024)

8 अप्रैल 2024, सोमवार के दिन को लगने वाला सूर्य ग्रहण बहुत लंबा रहने वाला है. भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण 8 अप्रैल की रात में 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होकर और मध्य रात्रि 01 बजकर 25 मिनट पर खत्म होगा. जबकि अमेरिका में यह दोपहर के 2 बजकर 15 मिनट पर शुरु होगा. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण के कुल 4 घंटे 25 मिनट का होगा. इसमें लगभग 8 मिनट का समय ऐसा रहेगा, जब पूरी धरती अंधकार में डूब जाएगी.

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse Visibility 2024)

8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण वैसे तो कई देशों में दिखाई देगा लेकिन सबसे ज्यादा साफ इसे अमेरिका में देखा जा सकेगा. खास तौर से अमेरिका के उत्तरी हिस्से में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण स्पष्ट तौर पर दिखाई देगा. 

इसके अलावा इस सूर्य ग्रहण को पश्चिमी यूरोप पेसिफिक,अटलांटिक,आर्कटिक मेक्सिको,कनाडा,मध्य अमेरिका,दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा. 

सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिका परेशान

पूर्ण सूर्य ग्रहण को लेकर अमेरिका चिंतित है. इसके लिए वहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. यहां तक की कई राज्यों में 8 अप्रैल को यानी ग्रहण वाले दिन स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है. वहां की सरकार ने अपने नागरिकों को इस दिन घर में ही रहने की अपील की है ताकि सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा जा सके. 

सरकार ने लोगों से खाना और गैस जैसी जरूरी चीजों का पहले से इकट्टठा कर लेने को कहा ताकि ग्रहण की अवधि में किसी को अपने घर से बाहर न निकलना पड़े. वैज्ञानिकों को कहना है कि 8 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण खतरनाक हो सकता है, ऐसे में लोगों को जरा सी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

भारतीयों को घबराना चाहिए या नहीं?

सूर्य ग्रहण को लेकर जहां अमेरिका में डर का माहौल है, वहीं भारत के लोगों को इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है. 8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. यहां दिखाई न देने की वजह से भारतीयों पर ग्रहण का कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा.भारत में दिखाई ना देने की वजह से ना तो इसका धार्मिक महत्व होगा और न ही इसका सूतक काल माना जाएगा.

ये भी पढ़ें

बहुत हंसमुख और मिलनसार होते हैं इस मूलांक के लोग, खूब कमाते हैं मान-सम्मान

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

#Surya #Grahan #Total #Solar #Eclipse #Date #Time #Visibility #Indians #Panic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *