sushil Kumar Modi suffering from throat cancer know about symptoms and causes

sushil Kumar Modi suffering from throat cancer know about symptoms and causes
Spread the love

Sushil Modi Throat Cancer: लोकसभा चुनाव से पहले सीनियर बीजेपी लीडर सुशील मोदी ने बताया कि उन्हें कैंसर है. कैंसर की बीमारी की वजह से वह यह लोकसभा चुनाव में किसी भी तरह की भूमिका नहीं निभा पाएंगे. अब खबर यह आ रही है कि सुशील मोदी गले के कैंसर से पीड़ित हैं. पिछले 6 महीने से सुशील मोदी गले के कैंसर की बीमारी से लड़ रहे हैं. 

सुशील मोदी को है गले का कैंसर

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी इस बार के लोकसभा चुनाव के प्रचार में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. उन्होंने X सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि वह गले के कैंसर से जूझ रहे हैं. IANS में छपी खबर के मुताबिक सुशील कुमार मोदी गले के कैंसर से पीड़ित हैं. यह शरीर शरीर के दूसरे अंगों में भी धीरे-धीरे फैल रही है. अब लंग्स तक पहुंच गया है. जिसके कारण बोलने में काफी दिक्कत होती है.  

गले के कैंसर के लक्षण

किसी व्यक्ति को बार-बार खांसी आ रही है. या खाना निगलने में तकलीफ हो रही है. गले में ऐसा कोई इंफेक्शन है जो काफी दिनों से है. तो ऐसे किसी भी लक्षणों को नजरअंदाज न करें क्योंकि यह गले के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. एसोफैगल कैंसर को आम बोलचाल की भाषा में गले के कैंसर कहा जाता है. 

आवाज में भारीपन के साथ-साथ आवाज का चेंज होना

खाना खाते समय काफी ज्यादा दर्द होना

गले में सूजन और दर्द होना

कान में दर्द होना

बार-बार गले में खराश 

तेजी से वजन कम होना

खांसते वक्त बलगम या खून निकलना

कैंसर कहीं भी हो वो एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है. यह शरीर के किसी भी अंग में एक बार हो जाए तो वक्त रहते इलाज जरूरी है वरना यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है. धीरे-धीरे गांठ ट्यूमर का रूप लेने लगता है. 

गले के कैंसर के कारण

धूम्रपान या लगातार स्मोकिंग करना

तम्बाकू खाना

अल्कोहल या ज्यादा शराब पीना

विटामिन ए की कमी

दरअसल, गले का कैंसर जब फैलने लगता है तो खाने की नली को ब्लॉक कर देता है. इसलिए खाने में तकलीफ होने लगती है. इसलिए डॉक्टर्स का मानना है कि अगर अचानक से आवाज में किसी भी तरह का बदलाव, या खाने में तकलीफ, काफी दिनों से गले में खराश या दर्द है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. इसे मामूली बात समझकर इग्नोर न करें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brinjal Benefits: बैंगन में होता है हाई फाइबर, डायबिटीज -हाई बीपी के मरीज इस तरीके से खाएं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#sushil #Kumar #Modi #suffering #throat #cancer #symptoms


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *