terrorist attack in Iran Jaish-al-Adl three places including Chabahar target

terrorist attack in Iran Jaish-al-Adl three places including Chabahar target
Spread the love

Terrorist Attack: ईरान में बड़ा आतंकी हमला हुआ है, सुन्नी बलूच समूह जैश-अल-अदल ने साउथ-ईस्ट ईरान में तीन सैन्य चौकियों को निशाना बनाया है. इस हमले में तीन सेना के जवानों और 10 अन्य लोगों के मारे जाने की खबर है. यह हमला ईरान के चाबहार, रस्क और सरबाज में हुए हैं. गुरुवार की सुबह ईरान के आंतरिक मामलों के उप मंत्री माजिद मिरहमादी ने मीडिया को बताया कि ईरान के चाबहार में कानून प्रवर्तन मुख्यालय और रस्क में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स (IRGC) के बेस को निशाना बनाया गया. ये दोनों स्थान सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में हैं.

मिरहमादी ने बताया कि सुरक्षाबलों को रोकने के लिए आतंकियों ने पास की सड़क के किनारे घात लगातार सुरक्षाबलों पर हमले किए, लेकिन सुरक्षाबलों की कार्रवाई की वजह से आतंकी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के अड्डों में घुसने में नाकाम रहे. मिरहमादी ने इस घटना को आतंकी करार दिया है, साथ ही बताया कि इसमें एक आतंकी मारा गया है और गुरुवार सुबह तक झड़प जारी है. ईरान की सेना ने आतंकियों को घेर लिया है. उन्होंने बताया कि चाबहार में भी एक आतंकी मारा गया और कई अन्य घायल हैं.

ईरान और पाकिस्तान में चल रहा तनाव
मिरहमादी ने बताया कि इस आतंकी हमले में दो आईआरजीसी सदस्यों और एक कानून प्रवर्तन एजेंट सहित तीन सुरक्षा बल मारे गए. इसी बीच ईरान की सरकारी मीडिया ने बताया कि चाबहार में एक पुलिस थाने पर हमला हुआ है, इस घटना में आतंकियों ने डिप्टी चीफ ऑफिसर अब्बास मीर की हत्या कर दी. जैश-अल-अदल ने पिछले कुछ वर्षों में ईरान में कई बार हमले किए हैं. सुन्नी आतंकी ज्यादातर IRGC के ठिकानों को निशाना बनाते हैं. कई बार बमबारी की गई है और सुरक्षाबलों के अपहरण की भी खबरें आ चुकी हैं.

पाकिस्तान को निशाना बना सकता है ईरान
जैश-अल-अदल के हमलों से तंग आकर जनवरी महीने में ईरान ने इनके ठिकानों पर मिसाइल से हमले किए थे. इस हमले के बाद ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. ईरान जैश-अल-अदल को आतंकी संगठन घोषित कर चुका है. वहीं अमेरिका ने भी साल 2010 में इस संगठन को विदेशी आतंकियों की सूची में शामिल किया था. ईरान कई बार आरोप लगा चुका है कि अमेरिका, सऊदी और इजरायल की खुफिया एजेंसी इन आतंकियों की मदद करती हैं. अब एक्सपर्ट्स का मानना है कि ईरान एक बार फिर पाकिस्तान पर हमला कर सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Miss Universe Contest: सऊदी अरब की मॉडल अल-काहतानी ने दुनिया से बोला झूठ, मिस यूनिवर्स में नहीं ले रही भाग

#terrorist #attack #Iran #JaishalAdl #places #including #Chabahar #target


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *