There Are Many Benefits Of Taking Steam In This Season, Your Face Will Also Glow

There Are Many Benefits Of Taking Steam In This Season, Your Face Will Also Glow

Benefits Of Steam Inhalation : बदलते मौसम के कारण सर्दी-खांसी और गले में खराश जैसी समस्याएं काफी आम हो गई हैं. सर्दी के कारण नाक बंद हो जाती है और खांसी आने लगती है. ऐसे में स्टीम लेना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. स्टीम से नाक के रास्ते साफ होते हैं जिससे आसानी से सांस ली जा सकती है. इसके अलावा स्टीम की गर्म व नम हवा से सांसनलिकाओं को राहत मिलती है जो खांसी को कम करने में मदद करती है. स्टीम में मौजूद नमी गले की सूजन को भी कम करती है. 

इस मौसम में रोजाना स्टीम लेने से श्वसन तंत्र को मजबूती मिलती है जिससे वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा स्टीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो सर्दी-खाँसी से राहत दिलाते हैं. अतः सर्दियों में स्टीम लेना बहुत ही लाभदायक होता है.इसके साथ स्टीम के और भी कई फायदे हैं आइए जानते हैं यहां…

चेहरे पर आता है निखार 
सर्दियों के मौसम में स्टीम लेना बहुत ही फायदेमंद होता है. ठंड के कारण स्किन ड्राई हो जाती है और इससे झुर्रियां और दाग-धब्बे आने लगते हैं. स्टीम लेने से स्किन को नमी मिलती है और यह मुलायम और चमकदार हो जाती है. स्टीम से पोर्स भी साफ होते हैं जिससे स्किन पर जमे गंदगी और तैल के अलावा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी साफ हो जाते हैं. इसके अलावा स्टीम से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है जिससे स्किन पर चमक आती है. नियमित रूप से स्टीम लेने से स्किन टाइट और ग्लोइंग बनी रहती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में स्टीम लेना बेहद लाभकारी होता है. 

जानें कैसे लें भाप
भाप को सीधे चेहरे पर छोड़ने से बचें और तौलिये को चेहरे पर रखकर भाप लें. भाप लेने के बाद चेहरे को हल्के हाथों से साफ करें और मॉइश्चराइजर लगाएं. भाप लेते समय आंखों को बंद रखें और भाप को धीरे-धीरे अंदर लें. इस तरह से भाप लेने से सांस और चेहर दोनों के लिए फायदेमंद होता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#Benefits #Steam #Season #Face #Glow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *