Unexplained Dizziness Do not Ignore It Could Signal Health Issues

Unexplained Dizziness Do not Ignore It Could Signal Health Issues क्या आपको भी बिना किसी वजह के चक्कर आते हैं तो कभी न करें इग्नोर, हो सकता है इन बीमारियों का सिग्नल

रक्तचाप की समस्या
उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) या निम्न रक्तचाप (लो ब्लड प्रेशर) दोनों ही चक्कर आने का कारण बन सकते हैं. जब रक्तचाप असामान्य होता है, तो शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता.  इसके लक्षण हैं सिरदर्द, धुंधला दिखना, कमजोरी और चक्कर आना. इसका इलाज करने के लिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करें और डॉक्टर की दवाइयां समय पर लें. 

मधुमेह (डायबिटीज)
मधुमेह के मरीजों में शुगर लेवल के अचानक गिरने या बढ़ने से चक्कर आ सकते हैं. यह स्थिति हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लाइसीमिया कहलाती है.मधुमेह के मरीजों में शुगर लेवल अचानक कम या ज्यादा होने से चक्कर आ सकते हैं. इसके लक्षण हैं पसीना आना, कमजोरी, भूख लगना और चक्कर आना. इसका इलाज करने के लिए रोजाना रूप से ब्लड शुगर की जांच करें और बैलेंस डाइट ले. 

कान की समस्या
कान के अंदरूनी हिस्से में संक्रमण या समस्या होने पर भी चक्कर आ सकते हैं, जिसे वर्टिगो कहा जाता है. इसमें कान में दर्द, सुनाई कम देना, और संतुलन बिगड़ना शामिल हैं. इसका इलाज करने के लिए कान के विशेषज्ञ से संपर्क करें और उचित दवाइयों का सेवन करें. रोजाना जांच करवाना भी जरूरी है. 

एनीमिया (रक्त की कमी)
रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से भी चक्कर आ सकते हैं, जिसे एनीमिया कहते हैं. इसके लक्षण हैं थकान, कमजोरी, सांस फूलना और चक्कर आना. इसका इलाज करने के लिए आयरन युक्त आहार लें और डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां लें. रोजाना रूप से खून की जांच करवाना भी जरूरी है. 

हृदय रोग
हृदय से संबंधित समस्याओं के कारण भी चक्कर आ सकते हैं. जब हृदय सही से पंप नहीं कर पाता तो शरीर के अन्य हिस्सों में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता. 

डिहाइड्रेशन (पानी की कमी)
शरीर में पानी की कमी होने पर भी चक्कर आ सकते हैं.  खासकर गर्मियों में यह समस्या अधिक होती है. 

माइग्रेन
माइग्रेन के कारण भी चक्कर आ सकते हैं. यह एक प्रकार का सिरदर्द है जो अक्सर एक तरफ होता है. 

विशेषज्ञों की सलाह

  • स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाएं: साल में कम से कम एक बार पूरी बॉडी चेकअप करवाएं.
  • संतुलित आहार लें: पोषण से भरपूर आहार लें और नियमित रूप से पानी पिएं.
  • व्यायाम करें: रोजाना व्यायाम करें और अपने शरीर को फिट रखें.
  • तनाव को कम करें: योग और मेडिटेशन करें ताकि मानसिक तनाव कम हो. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diabetes And Sleep: नींद और डायबिटीज में क्या है लिंक? जान लीजिए हेल्थ से जुड़ी ये जरूरी बात

#Unexplained #Dizziness #Ignore #Signal #Health #Issues

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *