UPSC or IIT JEE Which Exam is most difficult Debate on anand mahindra post

UPSC or IIT JEE Which Exam is most difficult Debate on anand mahindra post
Spread the love

क्या आप जानते हैं देश की सबसे मुश्किल परीक्षा कौन सी है? इस सवाल पर आपको अक्सर बहस होती दिख जाएगी. इसी सवाल पर अब एक बार फिर बहस छिड़ती दिख रही है. इस बार हो रही बहस के पीछे का कारण उद्योगपति आनंद महिंद्रा की ओर से शेयर किए गए एक पोस्ट का माना जा रहा है. उद्योगपति आनंद महिंद्रा की पोस्ट पर बड़ी संख्या में लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

दरअसल, उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर द वर्ल्ड रैंकिंग की तरफ से शेयर की गई दुनिया की टॉप-10 कठिन परीक्षाओंं की लिस्ट शेयर करते हुए कहा कि 12वीं फेल देखने के बाद उन्होंने इस बारे में जानने की कोशिश की कि आखिर कौन सी परीक्षा सबसे कठिन है? जेईई या फिर यूपीएससी? इसे लेकर उन्होंने कई सारे युवाओं से बात भी की. बात करने पर आईआईटी से ग्रेजुएट व यूपीएससी की परीक्षा में शामिल युवाओं ने कहा कि यूपीएससी, आईआईटी जेईई से कहीं ज्यादा कठिन है. उन्होंने पोस्ट में आगे कहा कि उन्हें आश्चर्य हुआ कि अगर यह आम धारणा है तो इस स्थिति में इस रैंकिंग को बदलने की आवश्यकता है.

ये परीक्षा कठिनाई के मामले में दुनिया में नंबर 1

बता दें कि द वर्ल्ड रैंकिंग की ओर से जारी की गई दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा की लिस्ट अक्टूबर 2023 में शेयर की गई थी. जिसे उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है. जब यह लिस्ट जारी हुई थी, तब भी काफी बहस चली थी. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आईआईटी-जेईई एग्जाम को रखा गया है, जबकि तीसरे नंबर पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को स्थान दिया गया. वहीं, चीन के गाओकाओ एग्जाम को नंबर वन पर रखा गया. इस लिस्ट में GATE परीक्षा को भी शामिल किया गया था. GATE एग्जाम का स्थान 8वां था.

क्या बोले यूजर्स?

एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा कि एग्जाम अपने आप में कठिन नहीं है, लेकिन इसमें 3 स्टेज हैं और हर ग्रेजुएट इसे दे सकता है. इस वजह से यह प्रतियोगिता बहुत कठिन हो जाती है. एक छोटी सी गलती और आप दौड़ से बाहर. मगर प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर की तुलना की जाए तो निश्चित रूप से जेईई ज्यादा कठिन है. वहीं, एक अन्य यूजर ने कहा कि मेरे एक रिश्तेदार ने पहले प्रयास में आईआईटी पास किया और चौथे प्रयास में यूपीएससी पास किया. वह हमेशा कहते हैं कि यूपीएससी सभी परीक्षाओं की जननी है.

यह भी पढ़ें- प्रतियोगी परीक्षा में धांधली की तो खैर नहीं! दस साल की सजा के साथ लग सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

#UPSC #IIT #JEE #Exam #difficult #Debate #anand #mahindra #post


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *