US Presidential Election Presidential Candidate Vivek Ramaswamy Say US Cannot Get Tough With China

US Presidential Election Presidential Candidate Vivek Ramaswamy Say US Cannot Get Tough With China

US Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस में शामिल भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने कहा है कि अमेरिका चीन के साथ सख्त नहीं हो सकता, क्योंकि वह आधुनिक जीवनशैली के लिए उस पर निर्भर है. फ्लोरिडा में रिपब्लिकन पार्टी की तीसरी राष्ट्रपति बहस के दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि वाशिंगटन को बीजिंग से आर्थिक स्वतंत्रता की घोषणा करने की जरूरत है.

पीटीआई न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार बहस में भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट ने भाग लिया, लेकिन इस बार भी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बहस में शामिल नहीं हुए.

इस डिबेट में अपनी बात पूरी करते हुए रामास्वामी ने कहा कि हम चीन के खिलाफ सख्त रुख नहीं अपना सकते. हम अपनी आधुनिक जीवन शैली के लिए उन पर निर्भर हैं. उन्होंने आगे कहा अमेरिका को चीन पर अपनी आर्थिक निर्भरता कम करने की जरूरत है.

मैं अगला राष्ट्रपति बनूंगा: विवेक रामास्वामी
संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन का जिक्र करते हुए रामास्वामी ने कहा कि अगर आज वह जिंदा होते और जिस आजादी के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते, उसमें चीन से आर्थिक आजादी का दस्तावेज होता? उन्होंने कहा कि जब मैं अगला राष्ट्रपति बनूंगा तो मैं इसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करूंगा.

‘चीन पर निर्भर है अमेरिका’
विवेक रामास्वामी ने कहा, “अमेरिका की डिफेंस इंडस्ट्री अपनी सप्लाई चेन के लिए चीन पर निर्भर है. उन्होंने कहा, “एफ-35 जेट, जहाज बनाने के लिए ,फार्मास्यूटिक्ल और सेमीकंडक्टर बनाने के लिए हम चीन पर निर्भर हैं. इस बारे में हमें सोचना होगा.

रामास्वामी ने कहा कि आज अमेरिका को ऐसे नेता की जरुरत है, जो चीन पर निर्भर ना हो. उन्होंने कहा कि अमेरिका को अब अपनी नौसैनिक क्षमता को कम से कम 20 प्रतिशत बढ़ाने की जरूरत है.

‘अमेरिका को इजरायल नहीं भेजना चाहिए हथियार’
इजरायल अमेरिका के संबंधों पर बात करते हुए विवेक ने कहा कि अमेरिका को अपने हथियार इजरायल नहीं भेजने चाहिए. अमेरिका को सिर्फ कूटनीति के स्तर भी ही इजरायल का साथ देना चाहिए, तभी वह अपने पैरों पर खड़ा हो पाएगा.

ये भी पढ़ें: UK PM Celebrate Diwali: UK के पीएम ऋषि सुनक ने सरकारी आवास पर मनाई दिवाली, सोशल मीडिया यूजर बोले- ‘ब्रिटेन में एक और मोदी…’

#Presidential #Election #Presidential #Candidate #Vivek #Ramaswamy #Tough #China

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *