Valentine Day 2024 Your pocket is empty but want to take your girlfriend out Note down these free places in Delhi

Valentine Day 2024 Your pocket is empty but want to take your girlfriend out Note down these free places in Delhi
Spread the love

वैलेंटाइन्स डे के दिन कपल एक दूसरे के साथ टाइम बिताना चाहते हैं. लेकिन कई-कई उन्हें समझ नहीं आता कि उन्हें आस-पास कहां जाना चाहिए. अगर आप भी इन दिनों ऐसी ही चीजों के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारे अनुसार आपको इस पर अब और सोचने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम दिल्ली की ऐसी जगह लेकर आए हैं जहां आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.जहां आप अपने साथी के साथ 14 फरवरी को आराम से घूम सकते हैं.

हौज खास कॉम्प्लेक्स

यह दिल्ली में मुफ्त में घूमने के लिए एक मजेदार स्थान है और यह कपल्स के बीच सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है. यहां आप मस्जिद फिरोज शाह का मकबरा और एक इस्लामी मदरसा भी देख सकते हैं. यहां कई पार्क भी हैं, जहां आप दोनों आराम से बैठकर पिकनिक का आनंद ले सकते हैं.

अग्रसेन की बावड़ी

एक और स्थान है दिल्ली में जहां आप अपने पार्टनर के साथ शांति भरा समय बिता सकते हैं. इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों को अग्रसेन की बावड़ी एक बार जरूर जाना चाहिए. यहां आप दोनों अकेले समय बिता सकते हैं और फोटो खिचवा सकते हैं. 

महरौली में ऐतिहासिक जगहें

मेहरौली में लगभग 440 स्मारक हैं जो 10वीं सदी से शुरू होकर औपनिवेशिक शासन तक हैं. आप यहां कई स्मारक देख सकते हैं जैसे कि जमाली खमाली मस्जिद, सूफी कवि जमाली का मकबरा और बलबन और कुली खान के मकबरे. यदि आप इतिहास प्रेमी हैं, तो मेहरौली पुरातात्विक पार्क के ऐतिहासिक स्थानों का दौरा करना एक मुफ्त घूमने के स्थानों में से एक है. आप यहां अपनी पार्टनर के साथ शांती से समय बिता सकते हैं.

कलकाजी के पास लोटस टेम्पल 

यदि आप चाहते हैं कि अच्छी वास्तुकला के साथ-साथ एक आध्यात्मिक स्थान भी देखें, तो आप अपने पार्टनर के साथ दिल्ली के कलकाजी मेट्रो स्टेशन के पास लोटस टेम्पल जा सकते हैं. इस स्मारक की सुंदरता और आकर्षण सभी को मोहित करती है. यहां आप एक दूसरे की सुंदर-सुंदर तस्वीर भी ले सकते हैं.
 

गालिब की हवेली

अगर आपको कविता का शौक है, तो दिल्ली में एक और मुफ्त स्थान है छावड़ी बाजार, जो आप और आपके पार्टनर को निश्चित रूप से पसंद आएगा. यहां गालिब की हवेली है जहां ग़ालिब ने अपने आखिरी वर्ष बिताए थे. अब इस स्थान को एक संग्रहालय में बदल दिया गया है, जिसमें उनसे संबंधित सभी प्रकार की चीजें एक प्रदर्शन के रूप में रखी गई हैं. इसमें उनके पसंदीदा कपड़े जैसे, ‘लंबे बालों वाली टोपी’ और ‘लंबी कुर्ता’ भी रखे गए हैं. आप यहां ग़ालिब के उस स्थान को भी देख सकते हैं जहां उन्होंने अपनी घोड़ी पर सवार होकर लाल किले जाने और वहां अपनी उर्दू ग़ज़लों का पाठ करने का अंदाज किया था. Ghalib Ki Haveli का प्रवेश मुफ्त है, जिसे आप सोमवार को छोड़कर 10 बजे से 6 बजे के बीच जा सकते हैं.

गुरुद्वारा बंगला साहिब

जैसे ही आप गुरुद्वारा बंगला साहिब में प्रवेश करते हैं, वहां आपको मिलने वाली शांति भाव की भावना, उसे आप कहीं और नहीं पा सकते. इस प्रेमभरे दिन पर अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए इससे बेहतर स्थान नहीं मिलेगा. यहां आप कई खूबसूरत फ़ोटो भी ले सकते हैं. इसके अलावा, आप यहां लंगर में भाग लेने के लिए किसी भी समय 9 बजे से 3 बजे या 4 बजे के बीच आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें : IRCTC Kerala Package: वैलेंटाइन डे पर नहीं मिल रही ऑफिस से छुट्टी? इन दिनों बनाएं प्लान सस्ते में पार्टनर के साथ यह ट्रिप करें एंजॉय

#Valentine #Day #pocket #empty #girlfriend #Note #free #places #Delhi


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *