Vastu tips remedies for happiness peace and prosperity at home

Vastu tips remedies for happiness peace and prosperity at home
Spread the love

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज और हर एक दिशा में खास ऊर्जा होती है. इसका प्रभाव घर के सदस्यों पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से पड़ता है. वास्तु के नियमों का पालन ना करने से घर में वास्तु दोष बढ़ता है. इसकी वजह से घर की सुख-शांति भंग हो जाती है और  घर के सदस्यों के बीच हमेशा कलह रहता है. 

इन वास्तु दोष की वजह से घर में आर्थिक समस्या बनी रहती है. घर में आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं या फिर परिवार का कोई ना कोई सदस्य बीमार रहता है. वास्तु के कुछ उपायों को करने इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं वास्तु से जुड़े इन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाने से घर का कलेश दूर होता है.

घर में सुख-शांति लाते हैं वास्तु के ये उपाय

  • वास्तु दोष के समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले घर के वास्तु को सही करना चाहिए. घर का वास्तु सही रहे इसके लिए हर दिन सुबह घर के मंदिर में धूप जलाएं. इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है. 
  • घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी के छींटें मारें. इसके बाद द्वार के दोनों तरफ साफ जल प्रवाहित करें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव कम होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. हल्दी का पानी वास्तु दोष दूर करता है.
  • घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें. जिस घर में गंदगी होती है वहां लक्ष्मी माता कभी नहीं टिकती हैं. घर को साफ-सुथरा रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है.
  • घर में तुलसी का पौधा लगाना एक शुभ उपाय है. माना जाता है कि तुलसी का पौधा वास्तु दोष को दूर करता है, नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करता है और घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है. इसे लगाने से गृह कलेश दूर होते हैं.
  • घर में अक्सर लड़ाई-झगड़ा होता है तो रात को सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर जलाकर इसे पूरे घर में दिखाएं. कपूर का यह उपाय घर में सुख- शांति लेकर आता है. कपूर का यह उपाय करने से मानसिक शांति मिलती है.
  • पीपल के पेड़ को गृह स्वामी कहा जाता है. घर की कलह दूर करना चाहते हैं तो पीपल के पेड़ की सेवा करें. घर के पास पीपल का पौधा लगातकर उसकी निरंतर देखभाल करनी चाहिए. इससे घर के सदस्यों पर देवताओं की कृपा बनी रहती है.

ये भी पढ़ें

शुक्र के गोचर से इन राशि वालों के करियर में आएंगी ढेर सारी चुनौतियां, बढ़ेगा काम का बोझ

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

#Vastu #tips #remedies #happiness #peace #prosperity #home


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *