Vastu Tips These Plants Bring Happiness To The House Know Correct Directions

Vastu tips for the entrance area make these changes for money prosperity and good luck
Spread the love

Vastu Tips For Plants: वास्तु में ऊर्जा का खास महत्व होता है. वास्तु के अनुसार पेड़-पौधों में भी खास ऊर्जा होती है. वास्तु में कुछ ऐसे पेड़-पौधे माने गए हैं जिन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है. 

अगर इन पेड़-पौधों की दिशा अगर वास्तु के अनुसार न हो तो अशुभ परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं. आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर या आसपास कौन से पेड़ लगाने चाहिए जिससे घर में धन का आगमन होता रहता है.

तुलसी 

वास्तु में तुलसी के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है. इसे लक्ष्मी माता का दर्जा दिया गया है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में कभी भी धन की कमी नही होती है. तुलसी का पौधा घर से नकारात्मक दोषों को दूर करता है. 

तुलसी का पौधा भूलकर भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में लगाने से इसके अशुभ परिणाम मिलते हैं. तुलसी के पौधे को हमेशा ईशान कोण में लगाना चाहिए. स्नान के बाद हर दिन तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए.

आंवला

पुराणों में आंवला के वृक्ष को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इसके अनुसार आंवला के वृक्ष पर देवताओं का वास होता है. माना जाता है कि आंवले का पेड़ और इसका फल भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. 

वास्तु के अनुसार घर में आंवले का पेड़ हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना लाभकारी होता है. घर में आंवले का पेड़ लगाकर नियमित रूप से इसकी पूजा करनी चाहिए. इससे घर में देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है और सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

शमी का पौधा

ज्योतिष शास्त्र में शमी के पौधे का संबंध शनि ग्रह से माना गया है. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए घर के पास शमी का पौधा लगाकर उसकी नियमित पूजा करनी चाहिए. इस पौधे की पूजा करने से घर में खुशहाली आती है और आर्थिक स्थिति बेहतर बनती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पेड़ को हमेशा घर के मुख्य द्वार की बाईं तरफ थोड़ी दूरी पर लगाना चाहिए. पौधे को इस तरह लगाना चाहिए की इसकी छाया घर पर न पड़े.

अशोक का पेड़

हिंदू धर्म में अशोक का पेड़ बहुत ही शुभ माना गया है. यह पेड़ घर से वास्तु दोष को दूर करता है. माना जाता है कि जिस घर में अशोक का पेड़ होता है, वहां नकारात्मक ऊर्जा कभी नहीं आती है. 

इसे घर में या घर के पास लगाने से अन्य अशुभ वृक्षों के दोष समाप्त हो जाते हैं. माना जाता है कि जिस घर में अशोक का पेड़ होता है वहां कभी मतभेद नहीं होते हैं. उस घर में कभी दुख नहीं आता है. इसे लगाने घर के लोग हमेशा तरक्की करते हैं.

ये भी पढ़ें

सूर्य ग्रहण की काली छाया से इस राशि के लोग हो जाएंगे व्याकुल, जानें इन राशियों का राशिफल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

#Vastu #Tips #Plants #Bring #Happiness #House #Correct #Directions


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *