Vodafone Idea Shareholders Gives Nod To Raise 20000 Crore Rupees Through Equity

Vodafone Idea Shareholders Gives Nod To Raise 20000 Crore Rupees Through Equity

Vodafone Idea Update: वित्तीय संकट का सामना कर रही वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के शेयरधारकों ने कंपनी को इक्विटी (Equity) और इक्विटी लिंक्ड सिक्योरिटीज ( Equity Linked Securities) के जरिए 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है. शेयरधारकों से मिली इस मंजूरी के बाद ये माना जा रहा है कि इसी तिमाही अप्रैल से जून के दौरान कंपनी पैसा जुटा सकती है. कंपनी के प्रमोटर्स भी प्रस्तावित फंड जुटाने की इस कवायद में शिरकत करेंगे. 

वोडाफोन आइडिया के शेयरधारकों से फंड जुटाने की मंजूरी मिलने के बाद स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का स्टॉक 14 रुपये तक जा पहुंचा. मंगलवार के क्लोजिंग लेवल से स्टॉक में 4.09 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. बाजार के बंद होने शेयर 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 13.60 रुपये पर क्लोज हुआ है. इस फंड जुटाने की कवायद के जरिए वोडाफोन आइडिया को 4जी नेटवर्क के विस्तार में मदद मिलेगी साथ ही 5जी मोबाइल सर्विसेज का भी रोलआउट किया जा सकेगा. फरवरी 2024 में वोडाफोन आइडिया के प्रमोटर आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने कहा था कि वे कंपनी के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा था कि कंपनी बाहरी निवेशकों की तलाश कर रही है. 

इक्विटी और डेट के जरिए वोडाफोन आइडिया कुल 45,000 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. हालांकि कई ब्रोकरेज हाउस कंपनी के इस फंड जुटाने की कवायद को नाकाफी बता चुके हैं.  ब्रोकरेज हाउस नोमुरा ने 7 रुपये के लक्ष्य के साथ स्टॉक को बेचने की सलाह दी थी. कंपनी पर  2.14 लाख करोड़ रुपये का ग्रॉस डेट बकाया है. 

27 फरवरी 2024 को जब कंपनी ने फंड जुटाने का एलान किया था तब कहा था कि जुटाये जाने वाले फंड के जरिए 4जी कवरेज को बढ़ाने के साथ 5जी सेवा के रोलआउट पर खर्च करेगी. रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel) पहले ही 5जी सेवा लॉन्च कर चुकी है लेकिन वोडाफोन आइडिया अबतक ऐसा नहीं कर पाई है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें 

UPI Update: डिजिटल पेमेंट का सिरमौर बना यूपीआई, 2023 की दूसरी छमाही में 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा ट्रांजैक्शन

#Vodafone #Idea #Shareholders #Nod #Raise #Crore #Rupees #Equity

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *