want to keep your house cool without AC or cooler then follow these easy tips

want to keep your house cool without AC or cooler then follow these easy tips
Spread the love

गर्मी का मौसम कुछ लोगों को पसंद होता है, तो कुछ को बिल्कुल भी नहीं. इस मौसम में गर्मी लगने की वजह से लोग अक्सर चिड़चिड़े रहते हैं. गर्मी के दिनों में अपने घर को ठंडा रखने के लिए कई प्रयास करते हैं, लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कमी रह जाती है और घर के लोग इससे परेशान होने लगते हैं. गर्मियों में बिना एसी, कूलर के दिन निकालना बहुत मुश्किल होते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप अपने घर को ठंडा रख सकते हैं. इन टिप्स को करने के बाद आपको एसी और कूलर की भी जरूरत नहीं लगेगी. आईए जानते हैं क्या करने से घर ठंडा रख सकते हैं. 

ऐसे रखें घर को ठंडा

गर्मियों में घर को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है नहीं तो लोग परेशान हो जाते हैं. अब आप बिना कूलर और एसी के भी घर को ठंडा रख सकते हैं. इसके लिए आपको रात में खिड़कियां और दरवाजे खोल कर रख देने हैं. इससे रात में ठंडी हवा कमरे तक पहुंचेगी और घर ठंडा होने लगेगा. इसके अलावा आप सुबह जल्दी उठ कर घर को थोड़ा गीला कर दें इसके लिए आप घर में पोछा लगा सकते हैं.

तेज गर्मी होने पर घर की छत को भी आप गीला कर दें. इसके अलावा आप गर्म बल्बों की जगह सीएफएल या एलईडी लाइट का इस्तेमाल करें. बीच-बीच में आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें. इसके अलावा आप खुद को भी ठंडा रख सकते हैं जैसे कि दिन में दो बार ठंडे पानी से नहा लें, ठंडा पानी पिए और तरबूज जैसे फलों का सेवन करें. इसके अलावा नमक और चीनी का घोल पी सकते हैं साथ ही ढीले-ढाले कपड़े पहनें ताकि गर्मी ज्यादा ना लगे.

पेड़-पौधो को लगाएं

आप घर के सामने या खिड़कियों के सामने पेड़-पौधे लगा दे, छत पर भी आप कुछ पौधे लगा सकते हैं. घर में पतले पर्दों का इस्तेमाल करें. जैसे ही धूप बढ़ने लगे तो तुरंत खिड़कियां दरवाजे और जहां से धूप आती है उन सारी जगह को बंद कर दें. आप अपने बेड के आसपास गीला दुपट्टा लपेट सकते हैं.

आइस क्यूब्स का करें इस्तेमाल

सबसे जरूरी आप आइस क्यूब्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके कमरे को ठंडा रखने में काफी मदद करेगा. इन उपायों को कर आप आसानी से बिना कूलर और एसी के अपना घर ठंडा रख सकते हैं. अगर किसी को ज्यादा तेज गर्मी लग रही हो और वो बीमार महसूस कर रहा हो तो उसे डॉक्टर के पास जरूर ले जाएं.  

यह भी पढ़ें : Home Tips: बार-बार बाथरूम के बाहर आ रही है सीलन? ये जुगाड़ दिलाएगा पर्मानेंट मुक्ति

#house #cool #cooler #follow #easy #tips


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *