West Bengal Budget 2024 BJP MLA create ruckus in Assembly Session Mamata Banerjee says ashamed you | WB Budget 2024: बजट भाषण में BJP का हंगामा, सीएम ममता को आया गुस्‍सा, बोलीं

West Bengal Budget 2024 BJP MLA create ruckus in Assembly Session Mamata Banerjee says ashamed you | WB Budget 2024: बजट भाषण में BJP का हंगामा, सीएम ममता को आया गुस्‍सा, बोलीं
Spread the love

West Bengal Budget 2024: पश्चिम बंगाल की विधानसभा में ममता सरकार की तरफ से गुरुवार (8 फरवरी) को व‍ि‍त्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश क‍िया गया. वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य के बजट भाषण के दौरान बीजेपी विधायकों ने सदन के भीतर जमकर नारेबाजी की. इससे नाराज होकर मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बजट भाषण के बीच में सीट से खड़े होकर व‍िपक्ष पर हमला बोला. ममता बनर्जी ने कहा क‍ि धिक्कार है आप लोग बजट तक नहीं पढ़ने दे रहे. आप लोग बंगाल और बंगाली विरोधी हैं. 
 
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, बीजेपी विधायकों के हंगामा करने पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, “अगर विपक्ष के पास कोई राय है तो वे बजट पूरा होने के बाद इस पर चर्चा कर सकते हैं. उनको अपनी राय व्यक्त करने की आजादी है लेकिन यह बीजेपी का पार्टी कार्यालय नहीं है, यह विधानसभा है. यह विपक्ष के लिए राजनीति करने का स्थान नहीं है.” 

सीएम बनर्जी ने कहा क‍ि लोगों को यह जानने का अधिकार है कि हमारी सरकार ने क्‍या काम क‍िया है. इस गंदी राजनीति की आलोचना करते हैं. उन्‍होंने गुस्‍सा जाह‍िर करते हुए कहा कि क्या आपको शर्म नहीं आती कि आप हमें बजट पेश नहीं करने दे रहे? 

‘ह‍िम्‍मत है तो बजट पेश होने के बाद बोले, पहले नहीं’ 

ममता बनर्जी ने इस हंगामे पर संसद सत्र के दौरान 147 व‍िपक्षी सांसदों को न‍िलंब‍ित करने के फैसले को भी याद द‍िलाया. उन्‍होंने कहा क‍ि उन्‍हें (बीजेपी) इसको याद रखना चाह‍िए लेक‍िन हम उस रास्‍ते पर नहीं जाना चाहते. हम इसका मुकाबला करेंगे. उन्‍होंने व‍िपक्षी व‍िधायकों से यह भी कहा कि अगर उनमें साहस है तो वो बजट पेश होने के बाद बोले, इससे पहले नहीं. 

मह‍िलाओं को प्रत‍िमाह म‍िलने वाली राशि में बढ़ोतरी 

पश्‍च‍िम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस के बजट भाषण के खास ब‍िंदुओं की बात करें तो वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बताया क‍ि राष्ट्रीय औसत 6.53 की तुलना में राज्‍य की विकास दर 7.26 प्रतिशत है. महिलाओं को मिलने वाली राश‍ि की योजना ‘लक्ष्मी भंडार’ में भी बढ़ोतरी की. वहीं, मह‍िलाओं की हर माह दी जाने वाली 500 रुपए की राश‍ि को बढ़ाकर 1000 रुपए क‍िया गया है. यह रा‍श‍ि एससी/एसटी महिलाओं को 1200 रुपये प्रत‍िमाह देने का प्रावधान भी बजट में क‍िया गया है. राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए अगले बजट में डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का प्रावधान भी क‍िया है.  

 
चुनाव से पहले बजट के जर‍िए मह‍िला वोट बैंक साधने का प्रयास 

ममता सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले महिलाओं को मिलने वाले लक्ष्मी भंडार में बढ़ोतरी करने को बड़ा फैसला माना जा रहा है. आगामी चुनावों के मद्देनजर सरकार की ओर से बजट में कई लोकलुभावन प्रावधान क‍िए गए हैं. पश्चिम बंगाल में महिला वोटर बड़ी संख्या में हैं ज‍िनको आगामी बजट के जर‍िए साधने का पूरा प्रयास क‍िया जा रहा है. महिला वोटर करीब 49 प्रतिशत हैं. एससी/एसटी वर्ग से संबंध रखने वाली मह‍िलाओं पर भी सरकार का पूरा फोकस है ज‍िसके चलते उनको सामान्‍य वर्ग के मुकाबले 200 रुपए ज्‍यादा राश‍ि देने का बजटीय प्रावधान क‍िया गया है. सरकार ने श्रमिकों और अकुशल श्रम‍िकों का खास ख्‍याल रखा है. 

यह भी पढ़ें: Opposition Protest: द‍िल्‍ली में विपक्ष का प्रदर्शन, जानें केजरीवाल, विजयन, मान समेत कौन-कौन पहुंचा

#West #Bengal #Budget #BJP #MLA #create #ruckus #Assembly #Session #Mamata #Banerjee #ashamed #Budget #बजट #भषण #म #BJP #क #हगम #सएम #ममत #क #आय #गसस #बल


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *