What are vitamins and why are they important for our health

What are vitamins and why are they important for our health Vitamin Deficiency:  शरीर में कभी नहीं होनी चाहिए इस विटामिन की कमी, गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं आप

विटामिन की कमी कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ाती है. यह दिमाग से लेकर हड्डियों तक के लिए बेहद जरूरी होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुल 13 तरह के विटामिन होते हैं. लेकिन शरीर में हर विटामिन की अलग भूमिका है. आइए जानें अगर शरीर में किसी खास तरह की विटामिन की कमी हो जाए क्या दिक्कतें हो सकती है. आजकल की खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण विटामिन बी 12 और विटामिन डी की शरीर में भारी कमी हो जाती है. कई लोग ऐसे हैं जो इसके सप्लीमेंट भी लेते हैं लेकिन कमी देखी गई है. अगर आपकी ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए खास टिप्स.

विटामिन की कमी के कारण बीमारी का शिकार हो जाते हैं लोग

विटामिन बी 12 इंसान के शरीर के लिए कितना जरूरी है इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं बॉडी के सभी सेल्स विटामिन बी 12 से बने हैं. विटामिन बी 12 ब्लड सेल्स ग्लियाल सेल्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ग्लियाल सेल्स नसों को प्रोटेक्शन देती है. अक्सर शरीर में विटामिन बी 12 और विटामिन डी की कमी होती है. इसके कारण हड्डियां टूटने लगती है. वहीं विटामिन बी 12 की कमी डेफिशिएंसी नर्वस सिस्टम और नसों को कमजोर करने लगती है. 

कुल 13 तरह के विटामिन होते हैं

विटामिन बी 12 एक पानी में घुलने वाला विटामिन है. B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9, B12, विटामिन C, विटामिन D, विटामिन E और विटामिन K बी 1, बी2, बी 6, और बी 9 पानी में घुलने वाला विटामिन है. विटामिन सी ऐसे ही काम करता है. इसे डायरेक्ट खाने की जरूरत नहीं है. यह खाली पेट काफी ज्यादा फायदा करता है. इसे नाश्ते से एक घंटा पहले या बाद में लेना चाहिए. 

शरीर में विटामिन की कमी के कारण रतौंधी की समस्या हो सकती है. जिसके कारण कई सारी परेशानियां हो सकती है. दरअसल, विटामिन हमारी इम्युनिटी को मजबूत बनाती है. यानि हमारी ताकत को बढ़ाता है. ज्यादातर विटामिन हम खाने से ही लेते हैं. 

विटामिन शरीर में किस तरहे से काम करता है?

विटामिन की कमी के साथ-साथ अगर इसे ज्यादा ली जाए तब भी कई सारी बीमारियों का कारण बन सकती है. विटामिन्स हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. सेल्सुलर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में विटामिंस की अहम भूमिका हो सकती है. यह शरीर में एनर्जी पैदा करती है. शरीर के सारे काम करता है. इसलिए विटामिन लेना बेहद जरूरी है. 

कौन सी बीमारियां हो सकती है?

विटामिन की कमी से रतौंधी, विटामिन सी की कमी से स्कर्वी, स्कर्वी में मसूढ़े से खून निकलने लगता है. विटामिन डी की कमी के काऱण रिकेट्स या ऑस्टियोमलेशिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इसमें हड्डियां कमजोर होने लगती है. विटामिन डी की कमी के कारण मांसपेशियां कमजोर और डिप्रेशन हो सकती है. वहीं विटामिन K की कमी के कारण ब्लड से जुड़ी परेशानियां हो सकती है. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में एक विटामिन नायसिन होता है. नायसिन की कमी के कारण डिमेंशिया, डायरिया और डर्मेटाइटिस हो सकता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Infertility In Women: इन पांच वजहों से कंसीव नहीं कर पाती हैं महिलाएं, जरूर जान लें ये बात

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

#vitamins #important #health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *