WhatsApp Business Cloud API will help small businesses to grow

WhatsApp Business Cloud API will help small businesses to grow
Spread the love

WhatsApp Business: व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म है. भारत में भी इस मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. व्हाट्सऐप अपने प्रतिद्वंदियों से हमेशा आगे रहने की कोशिश करता है, और इसलिए वो अपने ऐप में लगातार बदलाव और नए फीचर्स को जोड़ता रहता है. इससे व्हाट्सऐप यूज़ करने वाले अलग-अलग कैटेगरी के यूज़र्स इस ऐप के प्रति हमेशा आकर्षित रहते है.

व्हाट्सऐप का नया फीचर

इस बार व्हाट्सऐप ने एक ऐसा फीचर पेश किया है, जो व्हाट्सऐप के जरिए छोटा बिजनेस करने वाले यूज़र्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए हम आपको इस फीचर के बारे में बताते हैं. व्हाट्सऐप के इस फीचर का नाम Business Cloud API है. इस फीचर को फिलहाल विकसित किया जा रहा है. इस फीचर को पूरी तरह से विकसित करने के बाद व्हाट्सऐप में आने वाले फ्यूचर अपडेट के साथ रोलआउट किया जाएगा. इस वक्त इस फीचर को व्हाट्सऐप ने एंड्रॉयड वर्ज़न के बीटा यूज़र्स के लिए पेश किया है.

इस फीचर के रिलीज होने के बाद व्हाट्सऐप पर छोटा बिजनेस करने वाले यूजर्स क्लाउट एपीआई के जरिए अपने कस्टमर्स के साथ किए गए बातचीत को बिल्कुल मुफ्त में  सुरक्षित रख पाएंगे. आपको बता दें कि व्हाट्सऐप ने हाल ही में ऐलान किया था कि यूजर्स का चैट डेटा गूगल ड्राइव में अधिकतम 15 जीबी तक की मुफ्त में सेव किया जा सकेगा.

छोटे व्यापारियों को होगा फायदा

गूगल ड्राइव के मुफ्त में मिलने वाले 15जीबी स्पेस के खत्म होने के बाद यूजर्स को अपना व्हाट्सऐप चैट सेव करने के लिए क्लाउड की सर्विसेज़ खरीदनी पड़ेंगी. हालांकि, व्हाट्सऐप में आने वाले इस नए फीचर यानी Cloud API से छोटे व्यापारियों को अपने चैट्स को संभालकर रखने में मदद मिलेगी. इसके लिए उन्हें किसी भी तरह की फीस नहीं देनी होगी और इससे उनके बिजनेस में फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के एंड्रॉयड यूज़र्स की जासूसी करने वाले 12 ऐप्स, फोन से तुरंत करें डिलीट

#WhatsApp #Business #Cloud #API #small #businesses #grow


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *